Home » इंडिया » ISIS released a audio of islamic state chief baghdadi after 11 months urges for Jihad
 

ISIS के ऑडियो टेप में फिर जिंदा हुआ बगदादी, मुस्लिमों से की जिहाद शुरू करने की अपील

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2018, 13:02 IST

ISIS ने इस्लामिक स्टेट के मुखिया अबू बकर अल बगदादी का एक कथित ऑडियो शेयर किया है. इस ऑडियो के जरिये आईएसआईएस ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से एक बार फिर अपील की है कि वो जिहाद फिर से शुरू कर दें.

गौरतलब है कि आतंकी संगठन आईएसआईएस का इराक और सीरिया के ज्यादातर हिस्सों से सफाया किया जा चुका है. बकरीद के मौके पर आईएसआईएस ने टेलीग्राम के सन्देश के द्वारा बगदादी के पश्चिमी देशों के हमले की प्लानिंग को भी शेयर किया है. बगदादी की ये ऑडियो क्लिप पिछले साल सितम्बर के बाद अब जारी हुई है.

केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद को आगे आई 12 साल की बच्ची, पूरी कहानी जानकर आपके आंसू नहीं रुकेंगे

इस ऑडियो में बगदादी को ये कहते हुए सुना जा सकता है, ''जो लोग अपने दुश्मनों के खिलाफ अपना धर्म, धैर्य, जिहाद भूल चुके हैं और अल्लाह के वादे में उनका यकीन खो चुका है और वो बेआबरू हो चुके हैं. लेकिन वो इस पर चलते हैं तो वे शक्तिशाली और विजयी हैं. यहां तक कि एक निश्चित समय के बाद भी.’’

 

गौरतलब है कि 2014 में बगदादी ने सीरिया और इराक के एक बड़े भाग को अपने कब्जे में लेकर खुद को खलीफा घोषित कर दिया था. हालांकि अभी उसको काफी हद तक दोनों देशों से बाहर निकालना जा चुका है.

आईएसआईएस द्वारा जारी रिकॉर्डिंग में बगदादी ने कहा, ‘‘अल्लाह की रहमत से खलीफा बना रहेगा.’’

हालांकि ये अभी साफ़ नहीं है कि ये कब की रिकॉर्डिंग है. बगदादी को कई बार मृत भी घोषित किया जा चुका है लेकिन ये ऑडियो बगदादी के ज़िंदा होने की खबरों को फिर से हवा देने लगा है. खुफिया एजेंसी की माने तो बगदादी अभी भी जिन्दा है और सीरिया में ही रह रहा है.

कुंभ में आतंकी दे सकते हैं बड़े हमले को अंजाम, लाखों श्रद्धालुओं की जान खतरे में

First published: 23 August 2018, 12:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी