Home » इंडिया » Israel pm waiting to his dearest friend modi his tour.
 

इजराइल के पीएम को अपने दोस्त मोदी के आने का है बेसब्री से इंतज़ार

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2017, 14:06 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जुलाई में होनी वाली इजराइल की यात्रा को लेकर इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट किया है.

बेंजामिन ने ये ट्वीट पीएम मोदी के उस ट्वीट के जवाब में लिखा जिसमें उन्होंने इजराइल के लोगों को छुट्टियों के लिए संदेश भेजा है था. जिसके जवाब में इजराइल के पीएम ने मोदी को ट्वीट किया, "'मेरे दोस्त इजराइल के लोग आपकी एतिहासिक यात्रा का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं."

गौरतलब है कि पीएम मोदी की जुलाई में होनी इजराइल यात्रा अपने आप में इसलिए अहम है क्योंकि आज तक कोई भी पीेएम इजराइल की यात्रा पर नहीं गया है. किसी भी भारतीय के तौर पर ये पीएम मोदी का पहला इजराइल दौरा है. जुलाई में होने वाले पीएम मोदी के इस दौरे में इजराइल के साथ कई बड़े रक्षा सौदे हो सकते हैं. भारत इजराइल से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदता है.

पीएम मोदी के इस दौरे पर दोनों देशों के बीच एंटी टैंक मिसाइल्स और नेवल एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद की डील हो सकती है. पिछले हफ्ते ही भारत ने मध्यम और लंबी रेंज तक मार करने वाली कई मिसाइलों का इजराइल के साथ बड़ा सौदा किया है जिसकी कीमत लगभग 2 बिलियन डॉलर है.

इसके तहत भारत 2025 तक सेना को पूरे तौर पर आधुनिक करना चाहता है. इस सौदे से उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी का मेक इन इंडिया अभियान इसमें महत्वपूर्ण रोल निभा सकता है. मई 2014 में पहली बार देश का पीएम बनने के बाद से ही भारत ने इजरायल के साथ  रिश्‍तों पर तेजी से काम किया है.

भारतीय सेना के लिए मध्‍यम रेंज की मिसाइल को आईएआई और डीआरडीओ ने इजरायज के राफेल और IAI/Elta के साथ मिलकर बनाया था. इस प्रोजेक्‍ट में भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स लिमिटेड, भारत डायनामिक्‍स लिमिटेड और लारसन एंड टर्बो जैसी कई भारतीय कंपनियां भी शामिल थीं.

First published: 13 April 2017, 14:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी