Home » इंडिया » Israeli Embassy Blast: Letter received from the spot to the investigation team, wrote- this is just the trailer
 

Israeli Embassy Blast : घटनास्थल से जांच टीम को मिली चिट्ठी, लिखा- यह सिर्फ ट्रेलर है

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2021, 11:08 IST

Israeli Embassy Blast: दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास हुए धमाके की जांच तेज कर गई है. आज दिल्ली पुलिस की क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम इजरायली दूतावास के पास ब्लास्ट साइट से सबूत जुटाने के बाद रवाना हुई. मीडिया रिपोर्ट की माने तो टीम को मौके से एक चिट्ठी बरामद हुई है, जिमसें इजराइली दूतावास को कहा गया है कि यह अभी ट्रेलर है. चिट्टी में कई और बातों का भी जिक्र किया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने कहा कि बम सड़क के डिवाइडर पर एक गमले में लगाया गया था. पुलिस सूत्रों ने कहा कि इजरायल दूतावास को लिखा एक लिफाफे में एक पत्र मिला है.

सूत्रों ने कहा कि पत्र में ईरानी मृतकों क़ासिम सोलेमानी और डॉ. मोहसीन फखरीज़ादेह का जिक्र किया गया है. जनवरी 2020 में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए मेजर जनरल सोलेमानी, ईरान के सबसे शक्तिशाली जनरल थे, जो ईरान के कुलीन इस्लामी क्रांतिकारी Quds Force के कमांडर थे. फ़खरीज़ादेह (Fakhrizadeh), जिनकी पिछले साल नवंबर में हत्या कर दी गई थी, वह ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक थे. तेहरान का मानना है कि वह इज़राइल द्वारा एक रिमोट-कंट्रोल हथियार का उपयोग करके मारे गए थे.


इससे पहले 13 फरवरी 2012 को इजरायल के राजनयिक और दूतावास के एक भारतीय ड्राइवर सहित चार लोग मैग्नेटिक ब्लास्ट में घायल हो गए थे. पुलिस ने शुक्रवार शाम को दूतावास के एक गेट और इमारत पर लगे सुरक्षा कैमरों से फुटेज ली है.

दिल्ली में इज़राइल दूतावास के पास हुए एक कम तीव्रता वाले विस्फोट के बाद केंद्रीय गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता अमित शाह की दो दिवसीय कोलकाता यात्रा जो 30 जनवरी को शुरू होने वाली थी, रद्द कर दी गई है.

हालांकि इसका कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया गया है, लेकिन कहा गया है कि शाह शुक्रवार शाम सेंट्रल दिल्ली में एक उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में हुए विस्फोट पर एक बैठक आयोजित कर सकते हैं. शाह को हल्के IED ब्लास्ट विस्फोट के तुरंत बाद की स्थिति के बारे में जानकारी दी गई और दिल्ली के पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने घटना स्थल का दौरा किया.

पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह ने कुछ महीनों में कई बार चुनावी राज्य का दौरा किया है क्योंकि भाजपा बंगाल में अपने अभियान को आगे बढ़ा रही है जहां अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है.

समाचार एजेंसी ANI की रिपोर्ट के अनुसार शाह को ISKCON मंदिर से अपने राज्य के दौरे की शुरुआत करनी थी और बाद में उन्हें परागुआ जिले के ठाकुरबारी मैदान में एक सार्वजनिक रैली में मतुआ समुदाय को संबोधित करना था.

दिल्ली में हुए IED ब्लास्ट के बाद अमित शाह ने रद्द किया अपना दो दिवसीय बंगाल दौरा

First published: 30 January 2021, 10:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी