Home » इंडिया » israeli prime minister benjamin netanyahu india visit pm modi receive israel prime minister and host a dinner tonight after he will go agra
 

15 साल बाद कोई इजरायली PM भारत दौरे पर, पीएम मोदी के लिए लाएंगे 'स्पेशल गिफ्ट'

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2018, 9:23 IST

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू 14 जनवरी यानि आज भारत यात्रा पर आ रहे हैं. वह छह दिन के भारतीय दौरे पर रहेंगे. नेतान्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी इस भारतीय दौरे पर उनके साथ होंगी. किसी इजरायली प्रधानमंत्री का ये 15 साल बाद भारतीय दौरा है.

इससे पहले साल 2003 में इजरायल के तत्कालीन पीएम एरियल शेरोन भारत दौरे पर आए थे. ऐसे में बताया जा रहा है कि पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर उन्हें दोपहर एयरपोर्ट लेने पहुंचेंगे.

खबर यह भी है कि इजरायल के प्रधानमंत्री पीएम मोदी के लिए एक खास तोहफा लाएंगे. ये गिफ्ट एक गाड़ी है, जो कि समुंदर का पानी भी फिल्टर करती है. अपने इजरायल दौरे के दौरान पीएम मोदी ने इस गाड़ी के द्वारा फिल्टर किया गया समुंदर का पानी पिया भी था.

गौरतलब है कि पिछले ही साल पीएम मोदी भी इजरायल गए थे. जब पीएम मोदी इजरायल गए थे तो वहां भारतीय शेफ ने उनके लिए खास डिनर तैयार किया था. यही शेफ नेतान्याहू का भी पसंदीदा शेफ है. खैर अब नेतान्याहू के लिए भारत में डिनर की तैयारी हो रही है. आज रात पीएम मोदी और नेतान्याहू एक साथ डिनर के लिए बैठने वाले हैं.

नेतान्याहू 14 जनवरी को नई दिल्ली आएंगे. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी को इजरायली पीएम से हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. 16 जनवरी को नेतान्याहू ताजमहल देखने आगरा जाएंगे. 17 जनवरी को भारतीय पीएम मोदी और इजरायली पीएम नेतान्याहू अहमदाबाद जाएंगे. अहमदाबाद में दोनों पीएम का रोड शो भी हो सकता है.

नेतान्याहू की सबसे पहले ऑफिसियल बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ होगी. इसके बाद नेतान्याहू पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद के साथ बैठक करेंगे. नेतान्याहू के इस दौरे की खास बात ये है कि वो अपनी पत्नी सारा के साथ अपने इस दौरे में आगरा जाएंगे, जहां वो ताजमहल का दीदार करेंगे.

आगरा के दौरे में नेतान्याहू के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके साथ रहेंगे. अपने इस दौरे में नेतान्याहू गुजरात और मुंबई भी जाएंगे.

अहमदाबाद से ही नेतान्याहू मुंबई रवाना हो जाएंगे. वे देर शाम मुंबई पहुंचेंगे, जहां वे कई उद्योगों के दिग्गजों से मुलाकात करेंगे. मुंबई में नेतान्याहू चाबड हाउस भी जा सकते हैं, जहां 2008 के आतंकी हमले में इजरायली दंपति मारे गए थे, लेकिन उनका तीन साल का बेटा मोशे होल्ट्जबर्ग किसी तरह बच गया था.

खबर है कि पीएम नेतान्याहू के साथ मोशे भी चाबड हाउस आएगा. इजरायली पीएम नेतान्याहू 18 जनवरी को वापस इजरायल की ओर रवाना होंगे.

इस दौरान कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. भारत अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने की ओर कदम बढ़ाएगा. नेातन्याहू के इस दौरे पर भारत इजरायल से टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल एटीजीएम स्पाइक खरीदने पर विचार कर रहा है. यह खरीद सरकार-से-सरकार के स्तर पर होगी.

First published: 14 January 2018, 9:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी