Home » इंडिया » ISRO Chief K Sivan says India is planning to have our own space station
 

अंतरिक्ष की दुनिया में भारत की बड़ी उड़ान, खुद का स्पेस स्टेशन लॉन्च करेगा ISRO

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 19:10 IST

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान यानि ISRO एक लंबी उड़ान भरने जा रहा है. इसरो के चेयरमैन के सिवन ने जानकारी दी है कि भारत अपना खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बनाएगा. इसरो के चेयरमैन ने बताया कि इसके लिए इसरो योजना पर काम कर रहा है.

सिवन ने बताया कि गगनयान मिशन का यह अगला कदम होगा. मानव अंतरिक्ष मिशन के लॉन्च के बाद गगनयान कार्यक्रम को लगातार बनाए रखने के लिए भारत को अपने स्पेस स्टेशन की जरूरत है. इससे पहले भारत दिसंबर 2021 तक तीन मानव अंतरिक्ष में भेजेगा.

सिवन ने बताया कि गगनयान प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है. 10 अंतरिक्ष यात्रियों को भारतीय वायुसेना अगले दो महीने में खोजेगा. उनमें से तीन का चयन गगनयान प्रोजेक्ट के लिए किया जाएगा. ये तीन अंतरिक्ष यात्री स्पेस में जाएंगे.

 

अभी तक दो स्पेस स्टेशन पृथ्वी कक्षा में हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन और चीन का Tiangong-2. इसके अलावा पिछले स्टेशनों में अल्माज़ और Salyut series, स्काइलैब, मीर शामिल हैं. अंतरिक्ष में स्पेस स्टेशन वैज्ञानिकों को लंबे समय तक काम करने के लिए बनाए गए हैं.

अंतरिक्ष स्टेशन को ऑर्बिटल स्टेशन कहते है. अंतरिक्ष स्टेशन मानव निर्मित ऐसा स्टेशन है, जिससे पृथ्वी से कोई अंतरिक्ष यान जाकर उतर सकता है. इसे पृथ्वी की लो-ऑर्बिट कक्षा में ही स्थापित किया जाता है. 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर भड़कीं प्रियंका, बोलीं- पता लगा लूंगी किसने चुनाव में पार्टी के लिए काम नहीं किया

एयरलाइन में काम करने वाली गर्लफ्रेंड के लिए प्लेन कर ली थी हाइजैक, मिली ऐसी सजा जान हो जाएंगे हैरान

First published: 13 June 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी