Home » इंडिया » ISRO Half Humanoid Vyommitra To be placed in space before Gaganyaan
 

ISRO फिर अंतरिक्ष में भरेगा सफलता की उड़ान, गगनयान से पहले अंतरिक्ष में भेजेगा महिला रोबोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2020, 16:11 IST

ISRO New Mission: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो अपने नए मिशन पर तेजी से काम कर रही है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो (ISRO) अगले साल दिसंबर में 'मिशन गगनयान' (Mission Gaganyaan) शुरू करने जा रहा है. इसरो का ये मिशन चंद्रयान-2 के बाद पहला अंतरिक्ष मिशन होगा. जो भारता का पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष यान मिशन होगा. इस मिशन की सबसे अनोखी बात ये होगी कि इसरो इस मिशन से पहले अंतरिक्ष की स्थिति को समझने के लिए एक महिला रोबोट (humanoid) को अंतरिक्ष में भेजेगा. इसरो ने इसे 'व्योममित्र' (Vyommitra) नाम दिया है.

इसरो चीफ के. सिवन ने बेंगलुरु में 'ह्यूमन स्पेसफ्लाइट एंड एक्सप्लोरेशन-चैलेंजेस एंड फ्यूचर ट्रेंड' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि, "गगनयान मिशन न सिर्फ भारत का पहला मानव अंतरिक्ष यान मिशन होगा, बल्कि ये अंतरिक्ष में नए स्पेस स्टेशन बनाने की कोशिशों की ओर पहला कदम भी होगा."

इसरो प्रमुख के. सिवान का कहना है कि 'गगनयान' में किसी भी महिला को नहीं भेजा जाएगा, इसलिए 'व्योममित्र' को एक महिला के रूप में भेजा जा रहा है. 'व्योममित्र' मल्टी टास्कर है. यह एक साथ कई सारे काम कर सकती है. व्योममित्र' दो भाषाएं भी बोलती है. इसरो के वैज्ञानिक सैम दयाल का कहना है कि यह एक इंसान की तरह काम करेगा और ग्राउंड स्टेशन पर रिपोर्ट करेगा. बता दें कि पीएम मोदी ने 15 अगस्त को मिशन गगनयान के बारे में ऐलान किया था.

गौरतलब है कि 15 अगस्त 2018 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘गगनयान मिशन’ के माध्यम से 2022 में या उससे पहले अंतरिक्ष में भारतीय अंतरिक्ष यात्री भेजने की घोषणा की थी. लाल किले की प्राचीर से उन्होंने कहा था, “जब भारत 2022 में आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा होगा, भारत मां का कोई लाल, चाहे बेटा हो या बेटी तिरंगा लेकर अंतरिक्ष में प्रस्थान करेगा.”

नासा में 17 साल के युवक ने खोजा पृथ्वी से सात गुना बड़ा ग्रह, इंटर्नशिप के तीसरे दिन किया ये कारनामा

5 Government Apps : अगर आपके फोन में नहीं हैं ये 5 सरकारी ऐप तो तुरंत कर लें इंस्टॉल, नहीं रुकेगा कोई काम

RBI Allows Video KYC : अब वीडियो कॉल से भी कर पाएंगे KYC, लंबे समय से थी मांग

First published: 22 January 2020, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी