Home » इंडिया » ISRO PSLVC 46 launched RISAT 2B from Satish Dhawan space centre Sriharikota
 

ISRO ने लॉन्च किया RISAT-2B सैटेलाइट, सीमाओं पर रखेगा नजर घुसपैठियों की देगा खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2019, 8:27 IST

देश की सीमाओं को पहले से अधिक सुरक्षित बनाने और पैनी नजर रखने के भारत ने अंतरिक्ष में एक सैटेलाइट छोड़ा है. बुधवार सुबह श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इसरो ने इस सैटेलाइट को लॉन्च किया. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने PSLVC46 से रडार इमेजिंग अर्थ सैटेलाइट (RISAT-2B) लॉन्च किया.

यह सैटेलाइट देश के लिए खुफिया निगरानी, कृषि, वन और आपदा प्रबंधन सहयोग जैसे क्षेत्रों में मदद करेगाइसरो के मुताबिक, पीएसएलवी राकेट ने रिसैट-2बी को लेकर सुबह 5.27 मिनट पर लॉन्च किया गयाबता दें कि ये सैटेलाइट भारतीय सुरक्षा बलों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर निगरानी रखने में काफी मदद करेगा. इस सैटेलाइट से पीओके में आतंकी शिविरों की गतिविधियों पर भी आसानी से नजर रखी जा सकेगी.

615 किलोग्राम वजन वाले इस सैटेलाइट से खुफिया निगरानी, कृषि, वन और आपदा प्रबंधन सहयोग जैसे क्षेत्रों में भी मदद मिलेगी. इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग से पहले मंगलवार को इसरो चेयरमैन के. सिवन ने तिरुपति के तिरुमला मंदिर में पूजा अर्चना की. बता दें कि इसरो की ये परंपरा रही है कि सभी लॉन्च से पहले तिरुपति के तिरुमला मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर की पूजा अर्चना की जाए. इसरो इसी साल RISAT-2BR नाम के रडार इमेज सैटेलाइट को भी लॉन्च करेगा.

अरुणाचल में NPP विधायक के काफिले पर चरमपंथी हमला, MLA सहित 11 की मौत

First published: 22 May 2019, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी