Home » इंडिया » ISRO release chandrayaan 2 pictures in first time Indians setting foot on moon in near future
 

ISRO ने पहली बार जारी की चंद्रयान-2 की तस्वीरें, 15 जुलाई को किया जाएगा लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2019, 12:19 IST

ISRO यानि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान 15 जुलाई को चंद्रयान-2 को लॉन्च करेगा. इससे पहले इसरो चंद्रयान 2 की कुछ तस्वीरें जारी की है. करीब एक हजार करोड़ रुपये की लागत वाले चंद्रयान को जीएसएलवी एमके-3 रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा. जिसका वजन 3800 किलोग्राम है. बता दें कि जिसमें 3 मॉड्यूल ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर होंगे.

इसरो के अध्यक्ष डॉक्टर के सिवान ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सातवें दीक्षांत समारोह के दौरान बताया कि चंद्रयान-2 को प्रक्षेपण यान के साथ एकीकृत कर दिया गया हैके सिवान ने कहा, "चंद्रयान-2 के जरिए इसरो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर जा रहा है जहां आज तक कोई नहीं पहुंच पाया है.

अगर हम उस जोखिम को लेते हैं तो वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय को लाभ होगा. जोखिम और लाभ जुड़े हुए हैं.' चंद्रयान छह या सात सितंबर को चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव के पास लैंड करेगा. ऐसा होते ही भारत चांद की सतह पर लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन जाएगा.

बता दें कि इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन अपने यानों को चंद्रमा की सतह पर भेज चुके हैं. हालांकि कोई भी देश अबतक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास अपना यान नहीं उतार पाया है. चंद्रयान-2 के विशेष रोवर ‘प्रज्ञान’ के लिए कई तकनीक आईआईटी कानपुर में तैयार की गई हैं. इसमें सबसे अहम है मोशन प्लानिंग. यानि चंद्रमा की सतह पर रोवर कैसे, कब और कहां जाएगा? इस बात का पूरा खाका आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के सीनियर प्रोफेसर केए वेंकटेश व मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के सीनियर प्रोफेसर आशीष दत्ता ने मिलकर तैयार किया है.

जिस बेटे की परवरिश में नहीं छोड़ी कोई कमी, उसने बीवी के साथ मिलकर बुजुर्ग मां-बाप के साथ की ऐसी हरकत

First published: 8 July 2019, 12:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी