Home » इंडिया » ISRO Release First Set OF Earth Pictures Captured by Chandrayaan 2
 

Chandrayaan 2 ने भेजी पहली तस्वीर, देखें अंतरिक्ष से कैसी दिखती है पृथ्वी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2019, 15:54 IST

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठ ISRO ने चंद्रयान 2 Chandrayaan 2 द्वारा पृश्वी की खीची गई पहली तस्वीरें जारी की है. Chandrayaan 2 ने 3 अगस्त को इन तस्वीरों को खीचा है. यह तस्वीरें Chandrayaan 2 के लैंडर विक्रम पर लगे LI4 कैमरे से खीची गई है. Chandrayaan 2 इसरो का दूसरा मून मिशन है. अगर यह सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर उतरता है तो भारत चांद की सतह पर उतरने वाला चौथा देश बन जाएगा.

इसरो ने जानकारी देते हुए बताया है कि Chandrayaan 2 ने धरती की इन तस्वीरें को युनिवर्सल टाइमिंग के अनुसार 17:32 मिनट पर लिया है. बता दें, यूनिवर्सल टाइम वो समय मानक है, जो पृथ्वी के घूमने की औसत गति को दर्शाता है. यह समय तारों को देखकर मापा जाता है. भारत यूनिवर्सल टाइम से 5 घंटे 30 मिनट आगे है.

Chandrayaan 2 को इसरो ने 22 जुलाई को लांच किया है और इसरो की उम्मीद के मुताबिक यह सात सिंतबर को चंद्रमा पर लैंड करेगा. Chandrayaan 2 के प्रोजेक्ट पर 978 करोड़ रूपये का खर्चा आया है.
इसरो ने 2 अगस्त को ही Chandrayaan 2 की कक्षा में चौथी बार सफलतापूर्वक बदलाव किया है. और 6 अगस्त को इसके आर्बिट में बदलाव किया जाएगा और इसे चंद्रमा के आर्बिट में भेजा जाएगा.

Chandrayaan 2 22 अपने लांच होने के बाद से 6 अगस्त पृथ्वी के कक्षा में चक्कर लगाएगा. इसके बाद Chandrayaan 2 14 अगस्त से 20 अगस्त तक चांद की कक्षा की सफर तय करेगा. Chandrayaan 2 की यह यात्रा काफी लंबी होगी. Chandrayaan 2 20 अगस्त को ही यह चांद की कक्षा प्रेवश करेगा. इसके बाद Chandrayaan 2 अगले 11 दिन तक वह चांद का चक्कर लगाएगा. आखिर में Chandrayaan 2 1 सितंबर को विक्रम लैंडर ऑर्बिटर से अलग हो जाएगा और चांद के दक्षिणी ध्रुव की तरफ यात्रा शुरू करेगा.

मुंबई में भारी बारिश ने रफ्तार पर लगाया ब्रेक, कई ट्रेनें रद्द, सेंट्रल रेल लाइन भी ठप

उन्नाव रेप कांड- विधायक कुलदीप सेंगर के घर सहित 15 से अधिक ठिकानों पर सीबीआई ने मारा छापा

First published: 4 August 2019, 14:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी