Home » इंडिया » ISRO releases amazing picture of moon send by Chandrayaan 2
 

ISRO ने जारी की Chandrayaan 2 द्वारा भेजी गई चांद की अद्भुत तस्वीर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2019, 13:13 IST

ISRO द्वारा चांद पर भेजा गया Chandrayaan 2 का ऑर्बिटर अभी भी काम कर रहा है. हालांकि, हार्ड लैंडिंग की वजह से लैंडर विक्रम का इसरो से संपर्क टूट गया था. इसरो ने बुधवार एक चंद्रमा की एक खूबसूरत तस्वीर जारी है. इस तस्वीर को चंद्रयान-2 के टेरेन मैपिंग कैमरे द्वारा क्रेटर के 3 डी व्यू की तस्वीर इसरो को भेजी थी. इस तस्वीर को करीब 100 किलोमीटर ऑर्बिट से लिया गया है.

इसरो द्वारा जारी की गई चांद की इस तस्वीर में चांद पर मौजूद गड्ढों, लावा ट्यूब, रिलेस के साथ कई ऐसी चीजें दिखाई दे रही हैं जो आगे शोध के लिए अहम मददगार साबित हो सकती हैं. बता दें कि चांद पर मौजूद गड्ढों और लावा ट्यूब को भविष्य में जीवन की संभावनाएं को लेकर देखा जा रहा है. बता दें कि रिलेस लावा ट्यूब के फट जाने से पैदा हुई जगह है.

बता दें कि इसरो के चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम को 6-7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी, लेकिन चंद्रमा की सतह से करीब 2300 मीटर पहले ही लैंडर विक्रम रास्ता भटक गया और इसका इसरो के सेंटर से संपर्क टूट गया था. इसके बाद इसरो के वैज्ञानिक लैंडर विक्रम से संपर्क नहीं कर पाए थे. हालांकि चंद्रमा के चक्कर लगा रहा ऑर्बिटर लगातार काम कर रहा है और आए दिन इसरो को तस्वीरें भेजता रहता है. बता दें कि ऑर्बिटर अगले कई साल तक काम करता रहेगा और चंद्रमा के बारे में अहम जानकारियां भेजता रहेगा.

बता दें कि बीते दिनों भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के शिवन ने कहा था कि चंद्रयान-2 मिशन ने अपना 98 फीसदी लक्ष्य हासिल किया है. ऑर्बिटर ठीक से काम और तय वैज्ञानिक प्रयोग कर रहा है. जबकि लैंडर 'विक्रम' के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए वैज्ञानिक कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

अगर आप भी करते हैं इन Apps का इस्तेमाल तो तुरंत करें अनइंस्टॉल, ये है वजह

Airtel के ग्राहकों को इतने रुपये के रिचार्ज पर मिल रहा 4 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस

अगर आपने भी फोन में बनाया है इन नंबर्स का पासवर्ड तो तुरंत कर लें चेंज, ये है वजह

First published: 14 November 2019, 13:10 IST
 
अगली कहानी