Home » इंडिया » ISRO says Chandrayaan 2 third lunar bound orbit maneuver performed successfully
 

ISRO को मिली एक और सफलता, चंद्रमा की तीसरी कक्षा में पहुंचाया Chandrayaan 2

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 August 2019, 11:12 IST
(Twitter/ISRO)

Chandrayaan 2 चंद्रमा की ओर सफलतापूर्वत लगातार बढ़ता जा रहा है. बुधवार यानी 28 अगस्त को चंद्रयान 2 ने चंद्रमा की तीसरी कक्षा में प्रवेश कर लिया. इसरो ने इस बारे में जानकारी दी है. इसरो के मुताबिक, चंद्रयान-2 को बुधवार की सुबह 9.04 बजे चंद्रमा की तीसरी कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचाया दिया गया है. अब चंद्रयान 2 दो दिन तक चंद्रमा की इस कक्षा में चक्कर लगाएगा. इसके बाद अगले चरण में चंद्रयान 2, 30 अगस्त को चंद्रमा की चौथी और एक सितंबर को चंद्रमा की पांचवीं कक्षा में पहुंचेगा.

बता दें कि इसरो ने 22 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान 2 का प्रक्षेपण किया था. उसके बाद चंद्रयान 2 अपनी सही दिशा में जा रहा है. ये 6-7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर लैंड करेगा. सोमवार को चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की सतह की कुछ तस्वीरें ली थी.

इन तस्वीरों में चंद्रमा पर मौजूद कई बड़े क्रेटर यानी विशाल गड्ढे साफ दिखाई दे रहे थे. इसरो ने इन तस्वीरों को शेयर किया था. जिसमें उसने कहा था कि चंद्रयान द्वारा जो तस्वीरें ली गई हैं वे ‘सोमरफेल्ड’, ‘किर्कवुड’, ‘जैक्सन’, ‘माक’, ‘कोरोलेव’, ‘मित्रा’, ‘प्लासकेट’, ‘रोझदेस्तवेंस्की’ और ‘हर्माइट’ नामक विशाल गड्ढों की हैं.

बता दें कि चंद्रमा पर मौजूद इन विशाल गड्ढों का नाम महान वैज्ञानिकों, अंतरिक्ष यात्रियों और भौतिक विज्ञानियों के नाम पर रखा गया है. विशाल गड्ढे ‘मित्रा’ का नाम भारतीय भौतिक विज्ञानी व पद्म भूषण से सम्मानित प्रोफेसर शिशिर कुमार मित्रा के नाम पर है. प्रोफेसर मित्रा को आयनमंडल और रेडियोफिजिक्स के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण कार्य के लिए जाना जाता है.

इसरो के इस महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान 2 को तीन मॉड्यूल वाला अंतरिक्ष यान बनाया गया गया है. जिसमें आर्बिटर, लैंडर और रोवर शामिल हैं. अगले हफ्ते लैंडर आर्बिटर से अलग हो जाएगा उसके बाद आर्बिटर चंद्रमा के चक्कर लगाएगा और लैंडर चंद्रमा की सतह पर लैंड करेगा. जिसमें से रोवर लैंडर निकले जो चंद्रमा की सतह पर विभिन्न खोज करेगा और इसरो को तस्वीरें भेजेगा.

Chandrayaan 2 ने भेजी एक और शानदार तस्वीर, दिखाई दिया ये खास क्रेटर

First published: 28 August 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी