Home » इंडिया » isro testing successfully scream jet on satish dhawan station
 

इसरो ने सफलतापूर्वक किया स्क्रैमजेट रॉकेट इंजन का सफल परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 August 2016, 13:02 IST
(एजेंसी)

भारत के अंतरिक्ष अनुसंधन संगठन (इसरो) ने रविवार सुबह स्क्रैमजेट इंजन का सफलतापूर्क परीक्षण किया.

इस संबंध में इसरो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "यह मिशन सफल रहा. इस दौरान दो स्क्रैमजेट इंजनों का परीक्षण किया गया. इस परीक्षण को लेकर अंतिम जानकारी बाद में साझा की जाएगी."

अधिकारी के मुताबिक तय समयानुसार दो स्टेज/इंजन आरएच-560 साउंडिंग रॉकेट ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से उड़ान भरी. उन्होंने कहा कि इन इंजनों का सिर्फ छह सेकंड के लिए ही परीक्षण किया गया.

स्क्रैमजेट इंजन का प्रयोग केवल रॉकेट के वायुमंडलीय चरण के दौरान होता है. इससे ईंधन में ऑक्सीडाइजर की मात्रा को कम करके प्रक्षेपण पर आने वाले खर्च में कटौती की जा सकेगी.

इस मामले में इसरो के जनसंपर्क निदेशक देवी प्रसाद कार्णिक ने बताया कि स्क्रैमजेट इंजन विकसित करने की दिशा में यह पहला प्रयोग है. यह अभी छोटा कदम है और इसमें अभी कई परीक्षण किए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि इस इंजन का विकास स्वदेशी पुन: उपयोगी प्रक्षेपण (आरएलवी) के लिए किया जाएगा. इसरो ने स्वदेशी स्पेस शटल आरएलवी टीडी का पहला परीक्षण इसी साल 23 मई को किया था. अब इसरो अगली कड़ी में एयर ब्रीथिंग प्रणोदन प्रणाली का परीक्षण करने जा रहा है.

First published: 28 August 2016, 13:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी