Home » इंडिया » ISRO will be launch 10 satellites with Indian Espionage including 9 foreign satellites on 11th December
 

ISRO कल लॉन्च करेगा भारत के जासूसी उपग्रह समेत 10 सैटेलाइट, पांच साल तक करेगा काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2019, 16:35 IST

ISRO Indian Espionage Satellite : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) कल यानी बुधवार को भारत का एक और ताकतवर इमेजिंग सैटेलाइट लॉन्च करेगा. इसके साथ ही इसरो अन्य देशों के 9 सैटेलाइट (Satellite) भी लॉन्च करेगा. यानी इसरो 11 दिसंबर को कुल 10 उपग्रह छोड़ने जा रहा है. जिनमें भारत के अलावा इजराइल, अमेरिका, जापान औ इटली के सैटेलाइट भी शामिल होंगे.

इसरो के मुताबिक, वह बुधवार दोपहर 3.25 बजे भारत के रीसैट-2बीआर1 (RiSAT-2BR1) सैटेलाइट को लॉन्च करेगा. जो एक जासूसी उपग्रह है और यह अगले पांच साल तक काम करेगा. इस सैटेलाइट के लॉन्च होते ही भारत का अंतरिक्ष में राडार इमेजिंग की ताकत में कई गुना इजाफा हो जाएगा. साथ ही दुश्मनों पर नजर रखना पहले से अधिक आसान हो जाएगा.

इन सभी सैटेलाइट्स को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान यानी PSLV रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा. भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने इस बारे में एक ट्यूट कर जानकारी दी है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के मुताबिक, रॉकेट पीएसएलवी-सी48 आरआईएसएटी-2बीआर1 के साथ उड़ान भरेगा.

इन सैटेलाइट्स को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर (Satish Dhawan Space Centre) में इस लॉन्च किया जाएगा. इन सैटेलाइट्स को पांच हजार लोगों की मौजूदगी में लॉन्च किया जाएगा. इनके लॉन्च व्यू गैलरी में एक साथ बैठाया जाएगा. बता दें कि आआईएसएटी-2बीआर1, एक रडार इमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह है, जिसका वजन 628 किलो है. आरआईएसएटी-2बीआर1 को 576 किलोमीटर ऊपर कक्षा में स्थापित किया जाएगा. इस उपग्रह की आयु पांच साल होगी.

इसरो जिन देशों के नौ उपग्रहों को लॉन्च करेगा उनमें अमेरिका का मल्टी-मिशन लेमूर-4 उपग्रह, टेक्नोलॉजी डिमॉस्ट्रेशन टायवाक-0129, अर्थ इमेजिंग 1हॉपसैट और इजरायल का रिमोट सेंसिंग डुचिफट-3, इटली का सर्च एंड रेस्क्यू टायवाक-0092 और जापान का क्यूपीएस-एसएआर-एक रडार इमेजिंग अर्थ ऑब्जरर्वेशन सैटेलाइट शामिल हैं.

सैमसंग इस दिन लॉन्च करेगा पंच होल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन, ये होंगे दमदार फीचर्स

लॉन्च हुई Huawei Watch GT2, जानिए कीमत और फीचर्स

मारुति सुजुकी Ciaz, Ertiga की 63,493 इकाइयों को वापस मंगाएगी, ये हैं समस्या

First published: 10 December 2019, 16:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी