Home » इंडिया » IT dept raids on mayawati ex secretary Netram house, Mont Blanc pens worth Rs 50 lakh found
 

50 लाख की पेन से लिखता था मायावती का पूर्व सेक्रेटरी, कीमत जानकर IT ऑफिसर भी रह गए हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2019, 12:27 IST

उत्तर प्रदेश में 2007-2012 तक मायावती की सरकार में प्रमुख सचिव रहे पूर्व आईएस ऑफिसर नेतराम पूर्व आईएएस अफसर नेतराम के घर पर आयकर विभाग ने छापेमारी कर कई चीजें जब्त कीं. छापेमारी के दौरान 50 लाख रुपये की कीमत के मो ब्लां पेन बरामद हुए थे. इसकी कीमत जानकर आईटी ऑफिसर भी हैरान रह गए.

इसके अलावा आईटी विभाग की छापेमारी में नेतराम के घर से 1.64 करोड़ रुपये नकद जब्त हुए हैं. वहीं चार कार और 300 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज भी कब्जे में लिए गए हैं. नेतराम बसपा सुप्रीमो मायावती के मुख्यमंत्री काल मे कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे थे. वह उप्र कैडर के 1979 बैच के पूर्व आईएएस अधिकार हैं.

'मो ब्लां' कहां की है कंपनी?

मो ब्लां जर्मनी की एक लक्जरी निर्माता कंपनी है. यह बेशकीमती लेखन उपकरण, महंगी घड़ियां, कीमती आभूषण, आईवियर और बेहद लक्जरी चमड़े के सामान बनाने के लिए मशहूर है. इसे इसके 'स्नो' लोगो द्वारा पहचाना जाता है.

 

क्यों इतने कीमती हैं 'मो ब्लां' पेन?

मो ब्लां कई तरह के पेन बनाती है. इसकी 'मिस्ट्री मास्टरपीस' नामक पेन डेढ़ साल में बनकर तैयार हुई. इसके निर्माण के पीछे कुशल कारीगरों द्वारा बेहतरीन काम किया गया. यह तीन रूपों की अपनी पसंद में घिसे हुए रत्नों के 30 कैरेट के साथ बनाया गया. इसमें माणिक, नीलम या पन्ना रत्न लगाए गए. खास बात यह है कि प्रत्येक संस्करण में 800 से अधिक हीरे लगे थे. सिर्फ तीन पेन बनाए गए. हर पेन की कीमत 730,000 प्रति डॉलर यानि पांच करोड़ 11 लाख थी.

नेतराम के घर कैसे हुई छापेमारी?

आयकर विभाग को सूत्रों से जानकारी मिली थी कि नेतराम और उनके सहयोगियों ने नोटबंदी के बाद और उससे पहले कोलकाता की मुखौटा कंपनियों के नाम पर 95 करोड़ रुपये की फर्जी प्रविष्टियां दिखाई थीं. इसके बाद आईटी विभाग ने उनके घर छापा मारा. अधिकारियों ने बताया कि 26 घंटों से अधिक की तलाशी के बाद उनके लखनऊ और दिल्ली के तीन घरों से 1.64 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की गई. माना जा रहा है कि 50 लाख रुपये एक बैंक लॉकर में रखे हैं जिसे जल्द खोला जाएगा.

चंद्रशेखर से हॉस्पिटल में मिलने के लिए मायावती के पास समय नहीं, प्रियंका ने उठाया मौके का फायदा !

First published: 14 March 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी