Home » इंडिया » J&K: Encounter in Army camp in Langate in Handwara
 

कश्मीर: हंदवाड़ा में सेना के कैंप पर आतंकी हमला, मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2016, 9:50 IST
(एजेंसी)

पाक अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आज आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा स्थित आर्मी के 30 राष्ट्रीय राइफल कैंप पर बड़ा हमला किया है.

बताया जा रहा है कि दोनों ओर से लगातार गोलीबारी जारी है. इस बीच सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकी भी मारे गए. मारे गए तीनों आतंकी फिदायीन दस्ते के थे और सेना की यूनिफॉर्म पहने हुए थे.

शुरुआती जानकारी के मुताबिक ये आतंकी समूह हाल ही में नियंत्रण रेखा से घुसपैठ करने में कामयाब रहे. इस बात की आशंका जताई जा रही है कि इन हमलावरों का संबंध आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से हो सकता है. फिलहाल सेना के बड़े अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं.

इस मामले में सेना के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दी गई जानकारी में बताया, 'सुबह करीब 5 बजे आतंकियों ने कुपवाड़ा जिले के लंगाटे स्थित आर्मी कैम्प पर फायरिंग शुरू कर दी, जिसका भारतीय जवानों ने कड़ा जवाब दिया है.'

सैन्य अधिकारी के अनुसार 'जवानों की मुस्तैदी से आतंकियों का एक बड़ा मंसूबा नाकामयाब हो गया है.' सेना का तलाशी अभियान अभी जारी है. उरी हमले के बाद की गई भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों का सिलसिला थम नहीं रहा है.

भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर कई बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है. बुधवार रात को भी पाकिस्तान ने गोलाबारी की जिसका भारतीय सैनिकों ने जवाब दिया. इससे पहले आतंकियों ने बीएसएफ के कैम्प पर हमला किया था जिसमें एक भारतीय जवान शहीद हो गया और जवाबी कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए.

18 सितंबर को उरी स्थित आर्मी कैम्प पर हुए आतंकी हमले में 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। सेना की जवाबी कार्रवाई में चार आतंकवादी मारे गए थे। उरी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव है.

उरी हमले के बाद भारतीय सेना ने 29 सितंबर को नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार करके पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक की. भारतीय सेना की कार्रवाई में कई आतंकी ठिकाने नष्ट हो गए और कई आतंकी मारे गए. सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत ने सेना को हाई अलर्ट पर रखा है.

नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की तीन कोशिशें नाकाम

सेना ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की अलग-अलग तीन कोशिशों को नाकाम कर दिया है. घुसपैठ की ये कोशिशें पाकिस्तानी सैन्य चौकियों की मदद से की गई थीं. सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'सेना ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर दो अलग-अलग सेक्टरों में पांच और छह अक्तूबर की रात को घुसपैठ की तीन कोशिशें नाकाम कीं.'

अधिकारी के मुताबिक घुसपैठ की दो कोशिशों को नौगाम सेक्टर में और एक कोशिश को रामपुर सेक्टर में नाकाम किया गया. अधिकारी के मुताबिक सीमा पर स्थिति पाकिस्तानी सैन्य पोस्ट लगातार भारतीय सीमा में आतंकियों की घुसपैठ करवाने में मदद कर रहे हैं. लेकिन हमारी सेना पूरी तरह से चौकन्नी है.

First published: 6 October 2016, 9:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी