Home » इंडिया » Jagannath rathyatra statred in gujrat BJP chief amit shah attented mangal aarti
 

भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा में अमित शाह हुए शामिल, पीएम मोदी ने ट्वीट किया वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2018, 7:39 IST

अहमदाबाद में भगवान् जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा शुरू हो गयी. भगवान् जगन्नाथ की ये 141वीं रथ यात्रा है. सुरक्षा को लेकर पुलिस और प्रशासन ने कड़े इंतजाम किये हैं. सुरक्षा बल के जवानों के साथ प्रशासन ने पूरे इंतजाम किये हैं.

भारतीय जनता पार्टी एक अध्यक्ष अमित शाह भी इस हुए. यात्रा शुरू होने के पहले जगन्नाथ मंदिर में मंगल आरती में भी शामिल हुए. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इस यात्रा को रथ खींच कर शुरू किया.

 

गौरतलब है कि भगवान् जगन्नाथ की सालाना रथयात्रा में शामिल होने के लिए पूरे देश से लोग अहमदाबाद पहुंचे हैं. इस रतहयात्रा में तकरीबन 2500 साधु संत लोग शामिल होंगे. हर साल की तरह इस बार भी भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नगरयात्रा पर निकलेंगे.

 

इस भव्य रथयात्रा और इसके दौरान सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए इसके लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा भी लिया गया है. ये बीमा इसलिए लिया गया है ताकि कोई जनहानि हो तो उसके लिए ये बीमा सुरक्षा रहेगा.

 

रथ यात्रा में 18 भजन मंडलियां भी शामिल हुई. रथयात्रा में सबसे आगे 18 हाथी, 101 ट्रक, चल रहे हैं. साथ में 30 अखाड़े हैं जो की अलग अलग करतब दिखायेंगे. करीब 12 घंटे की नगर यात्रा के बाद शाम 7 बजे रथ यहतरा वापस मंदिर आएगी. और मंदिर वापस आने पर रथयात्रा का समापन होगा.

First published: 14 July 2018, 7:39 IST
 
अगली कहानी