Home » इंडिया » jagdish tytler offers apology for 1984 sikh riots
 

सिख दंगों के आरोपी जगदीश टाइटलर ने की माफी की अपील

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दिल्ली में हुए सिख दंगों के मुख्य आरोपी और कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर ने सिख समुदाय से माफी मांगने की बात कही है.

टाइटलर ने कहा कि वो अकाल तख्त साहिब पर पेश होकर सिख भाइयों से वो लिखित रूप में माफी मांगने के लिए तैयार हैं.

हालांकि टाइटलर ने ये भी कहा कि इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए 1984 के सिख दंगों के साथ उनका कोई ताल्लुक नहीं है और ना ही वो किसी भी रूप में इस मामले में शामिल थे.

सीबीआई की क्लीन चिट का हवाला


कांग्रेसी नेता टाइटलर ने कहा कि इस मामले की जांच पूरी हो चुकी है और सीबीआई ने भी उन्हें क्लीन चिट दे दी है, लेकिन राजनीतिक वजहों से उन्हें बार-बार इस मामले में घसीटा जाता रहा है.

टाइटलर ने कहा कि जिस दिन इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी, उस दिन वो पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत राजीव गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में थे.

टाइटलर ने सफाई देते हुए कहा कि एक नवंबर को इंदिरा गांधी के अंतिम संस्कार में वो शामिल हुए और दूरदर्शन से उस समय की रिकॉर्डिंग में इसे देखा जा सकता है.

'कातिलों को माफी नहीं'


एक टीवी चैनल को दिए अपने एक इंटरव्यू में जगदीश टाइटलर ने कहा कि उन्होंनेे श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह से मिलने के लिए समय मांगा है, जिससे श्री अकाल तख्त साहिब के सामने पेश हो सकें.

वहीं दूसरी तरफ सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व सदस्य अमरिंदर सिंह ने जगदीश टाइटलर की माफी के प्रस्ताव पर कहा है कि कातिलों को माफी नहीं दी जा सकती है.

जगदीश टाइटलर के श्री अकाल तख्त साहिब पर पेश होने के बारे में भी उनका कहना है कि अकाल तख्त साहिब पर केवल सिख ही पेश हो सकते हैं. वहां किसी गैर सिख को पेश होने की कतई इजाजत नहीं है.

First published: 6 May 2016, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी