Home » इंडिया » jaggi vasudev: every man is hindu on this earth, hindu is not a religion
 

जग्गी वासुदेव: धरती पर जन्मा हर शख्स हिंदू

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2016, 15:46 IST
(एजेंसी)

ईशा फाउंडेशन के प्रमुख और आध्यात्मिक गुरु सदगुरु जग्गी वासुदेव ने एक विवादित बयान दिया है. जग्गी वासुदेव ने न्यूज़ चैनल एनडीटीवी को दिए अपने इंटरव्यू में कहा कि हिंदू कोई धर्म नहीं है, क्योंकि इससे जुड़ी कोई किताब या फिर धर्मगुरु मौजूद नहीं हैं.

जग्गी ने इस बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि यह एक भौगोलिक पहचान है और इस धरती पर पैदा हुए किसी भी शख्स को हिंदू कहा जा सकता है. उन्हें धार्मिक मान्यताओं के आधार पर चुना जाना गलत है.

इसके साथ ही वासुदेव ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के दिल्ली के अकबर रोड का नाम महाराणा प्रताप के नाम पर करने वाले प्रस्ताव का विरोध भी किया. जग्गी ने कहा कि अकबर ने भारत के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इसलिए ऐसा कदम सही नहीं होगा.

वहीं दूसरी ओर उन्होंने औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम किए जाने के फैसले को सही बताया. जग्गी ने औरंगजेब को भारत के इतिहास में हिटलर की संज्ञा दी. उन्होंने कहा कि औरंगजेब भारत के लिए ठीक वैसा था, जैसा कि इजरायल के लिए हिटलर.

आध्यात्मिक गुरु ने हाल के दिनों दिखाए गए अयोध्या में बजरंग दल की ट्रेनिंग के वीडियो पर कहा कि हर देश में कुछ ऐसे नकारात्मक लोग होते हैं, जिन्हें समाज के द्वारा पूरी तरह से नजरअंदाज किया जाना चाहिए.

गौरतलब है कि बजरंग दल के सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कैंप में ‘दुश्मनों’ को दाढ़ी के साथ टोपी पहनाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा था. इस मामले में अयोध्या कोतवाली में बजरंग दल कार्यकर्ताओं के खिलाफ घृणा फैलाने का केस दर्ज किया गया है.

First published: 25 May 2016, 15:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी