Home » इंडिया » Jai Ram Thakur Takes Oath as 14th Himachal Pradesh CM in the presence of PM Modi, Amit Shah and LK Advani
 

इतिहास में पहली बार पीएम की मौजूदगी में हुआ हिमाचल के सीएम का शपथ ग्रहण समारोह

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 December 2017, 14:09 IST

हिमाचल प्रदेश के 14 मुख्यमंत्री के तौर पर बुधवार को जयराम ठाकुर ने शपथ ली. बुधवार को शिमला में आयोजित हुए शपथ ग्रहण समारोह में जयराम ठाकुर ने पीएम मोदी की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ ली. हिमाचल प्रदेश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई पीएम शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचा हो. 

जयराम ठाकुर के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा के मार्गदर्शक मंडल में भेज दिए लालकृष्ण आडवाणी और वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री शामिल हुए. जयराम ठाकुर पहली बार हिमाचल प्रदेश के सीएम बने हैं. पांच बार के विधायक जयराम ठाकुर को जमीन से जुड़े हुए नेता के तौर पर पहचाना जाता है. उन्हें आखिरी मौके पर सीएम पद के तौर पर चुना गया.

 जयराम ठाकुर समेत 10 विधायकों ने मंत्री के तौर पर शपथ ली. इनमें से दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ संस्‍कृत में ली. मंत्रीमंडल में महेंद्र सिंह ठाकुर. राजीव सैजल,सुरेश भारद्धाज और हाल ही में भाजपा में शामिल हुए सुखराम के बेटे अनिल शर्मा प्रमुख हैं. सरवीन चौधरी को भी कैबिनेट में जगह मिली है.  इस कैबिनेट में वह एकमात्र महिला हैं.  

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से पहले जयराम ठाकुर ने कहा था कि लोगों ने हम पर विश्‍वास दिखाया और हम उनकी उम्‍मीदों पर खरा उतरेंगे. भाजपा के करीब 30 हजार कार्यकर्ता इस मौके पर मौजूद रहे. जयराम ठाकुर छह जनवरी को 53 साल के हो जाएंगे. जयराम ठाकुर मंडी से आते हैं. इससे पहले के सीएम कांगड़ा, हमीरपुर और शिमला जिलों से थे.

भाजपा ने कांग्रस से छीनी सत्ता

18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे. भाजपा ने कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर हिमाचल में बहुमत हासिल किया. हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों में से भाजपा को 44 और कांग्रेस को 21 सीटें मिली थीं. लेकिन भाजपा की तरफ से सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए. इसके बाद जयराम ठाकुर को हिमाचल की कमान सौंपी गई. 

गौरतलब है कि साल 2012 में हिमाचल की 68 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के पास 36 सीटें थीं तो वहीं भाजपा 26 सीटों के साथ दूसरे पायदान पर थी. इसके साथ-साथ 6 निर्दलीय उम्मीदवार ने भी हिमाचल में जीत हासिल की थी.

First published: 27 December 2017, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी