Home » इंडिया » Jaish-E-Mohammad: US says Masood Azhar is a global terrorist ahead of security council meet
 

मसूद अजहर पर UN के फैसले से पहले अमेरिका की चेतावनी, वैश्विक आतंकी नहीं घोषित किया तो..

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2019, 13:12 IST

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना और आतंक के आका मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आज मीटिंग है. इससे पहले अमेरिका ने बड़ी चेतावनी दी है. अमेरिका ने कहा है कि मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए पर्याप्त आधार हैं.

अमेरिका ने चेतावनी दी कि मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित नहीं किया जाना क्षेत्रीय स्थिरता और शांति के लिए खतरा साबित होगा. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता रॉबर्ट पलाडिनो ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "मसूद अजहर जैश-ए-मोहम्मद का संस्थापक और सरगना है. जैश कई आतंकवादी हमलों में शामिल रहा है. जैश क्षेत्रीय स्थिरता और शांति के लिए खतरा है."

उन्होंने कहा, "अमेरिका और भारत आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम कर रहे हैं." हालांकि पलाडिनो ने इस मामले में संयुक्त राष्ट्र में हुई बातचीत पर सीधे कुुछ नहीं बोला. पुलवामा हमले के बाद से ही वैश्विक आक्रोश को देखते हुए अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के लिए प्रस्ताव पेश किया था.

अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस को उम्मीद है कि इस बार चीन समझदारी से काम लेगा और उनके कदम को बाधित नहीं करेगा. इससे पहले सुरक्षा परिषद में अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने की कई कोशिशों को चीन बाधित कर चुका है. परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में शामिल चीन अब तक यह कहता आया है कि अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं.

मोदी सरकार ने चीन और पाकिस्तान के खिलाफ लिया बड़ा फैसला, देश को होगा 1 लाख करोड़ का फायदा

First published: 13 March 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी