Home » इंडिया » Jamia sent 2.66 crore bill to HRD ministry, says - broke CCTV worth 4.75 lakh
 

जामिया ने HRD मिनिस्ट्री को पकड़ाया 2.66 करोड़ का बिल, कहा- पुलिस ने 4.75 लाख के CCTV तोड़े

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2020, 9:08 IST

दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा में तकरीबन 2.66 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ है. यूनिवर्सिटी द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) को सौंपे गए एक अनुमान के अनुसार जामिया मिलिया इस्लामिया को पिछले साल 15 दिसंबर को परिसर के अंदर पुलिस कार्रवाई के दौरान 2.66 करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ था. यूनिवर्सिटी का कहना है कि इसमें 4.75 लाख रुपये के 25 सीसीटीवी कैमरों का नुकसान शामिल है. पिछले कुछ दिनों में जामिया में हुई हिंसा के कई सीसीटीवी फुटेज सामने आये हैं.

इन वीडियो में वर्दीधारी छात्रों पर लाठियां बरसाते दिखाई दे रहे हैं. साथ ही संपत्ति को नुकसान पहुंचाते भी देखा जा रहा है. इस हिंसा में विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में सीसीटीवी कैमरों को नुकसान पहुंचाना शामिल है. हालांकि पुलिस का कहना है कि कुछ वीडियो एडिट किए गए हैं और वे अभी भी इनकी प्रामाणिकता का पता लगा रहे हैं. जामिया द्वारा प्रस्तुत अनुमान के अनुसार हिंसा में 2,66,16,390 रुपये की सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा.


 

विश्वविद्यालय का कहना है कि यह नुकसान 15 दिसंबर 2019 को दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के कारण हुआ. हालांकि विश्वविद्यालय ने कहा है कि सुरक्षाकर्मियों ने बिना अनुमति के परिसर में प्रवेश किया. जबकि पुलिस का कहना है कि उसने दंगाइयों की खोज के परिणामस्वरूप परिसर में प्रवेश किया था. एक रिपोर्ट के अनुसार लाइब्रेरियन तारिक अशरफ ने तब कहा था '' लाइब्रेरी में सबसे ज्यादा नुकसान कांच के शीशे टूटने के कारण होता है. क्षतिग्रस्त हुई कुछ अन्य चीजें सीसीटीवी कैमरे और ट्यूबलाइट आदि हैं, लेकिन शुक्र है कि कोई भी किताब या पांडुलिपियों को नहीं छुआ गया.”

क्या हुआ क्षतिग्रस्त

कहा गया है कि पुलिस की इस कार्रवाई में पुस्तकालय उपकरण, दरवाजे, खिड़की के शीशे, एसी, कुर्सियां, मेज, आदि शामिल हैं. विश्वविद्यालय के अनुमान के अनुसार 55 लाख रुपये के उपकरण भी क्षतिग्रस्त हो गए.

जामिया ने जानकारी दी है कि नुकसान पहुंचाए गए 75 दरवाजों की कीमत 41.25 लाख रुपये, 220 विंडो पैन की कीमत 22.5 लाख रुपये, रेलिंग की कीमत 18 लाख है. इसके अलावा हिंसा में 15 लाख रुपये के हार्डवेयर और 35 लाख रुपये के 35 लाइब्रेरी टेबल क्षतिग्रस्त होने की बात कही गई है.

प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर डाला कथित जामिया वीडियो, मोदी सरकार पर जमकर साधा निशाना

First published: 19 February 2020, 9:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी