Home » इंडिया » Jammu And Kashmir: 5300 displaced families from PoK will be provided Rs 5.5 Lakh each
 

5300 कश्मीरी परिवारों के लिए मोदी सरकार ने की बड़ी पहल, देंगे साढ़े 5 लाख की आर्थिक सहायता

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2019, 16:10 IST

केंद्र की मोदी सरकार ने उन 5300 कश्मीरी परिवारों को बड़ा तोहफा दिया है. जो पाक अधिकृत कश्मीर से विस्थापित हुए हैं. सरकार ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से आए विस्थापितों को 5.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इससे कश्मीरी लोगों पर हुए ऐतिहासिक भूल को सुधार का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा, "कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए ऐतिहासिक फैसला लिया है. पीओके से विस्थापित 5300 परिवार के लोगों को 5.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी."

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इन 5300 परिवारों को मोदी सरकार की ओर से साढ़े 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता इसलिए दी जाएगी, ताकि ये पुन: कश्मीर में बस सकें. इसकी मांग काफी लंबे समय से उठ रही थी. इन परिवारों का नाम शुरुआत में विस्थापितों की लिस्ट में शामिल नहीं था, लेकिन अब मोदी सरकार ने इनका नाम भी लिस्ट में शामिल करने का फैसला किया है.

साल 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने PoK से आए लोगों के लिए साढ़े पांच लाख रुपये देने का ऐलान किया था, हालांकि तब इन 5300 परिवारों को इसका लाभ नहीं मिल पाया था. सरकार की ओर से ये साढ़े पांच लाख की राशि इन परिवारों को अपना घर बसाने के लिए दी जा रही है. 

इनमें तीन तरह के परिवार शामिल हैं. कुछ परिवार 1947 में बंटवारे के वक्त भारत आए, वहीं कुछ परिवार कश्मीर के विलय के बाद भारत आए और कुछ परिवार पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सताए जाने के बाद भारत आए. ये परिवार कश्मीर से अलग राज्यों में भी बस गए हैं.

First published: 9 October 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी