Home » इंडिया » Jammu And Kashmir: Appeals in Supreme Court against abolition of Article 370
 

जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई, अनुच्छेद 370 के खिलाफ दायर हुई याचिका

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2019, 9:29 IST

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है. राष्ट्रपति के आदेश को चुनौती देते हुए जम्मू-कश्मीर की पार्टी नेशनल कांफ्रेंस ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. इसे लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता अकबर लोन और हसनैन मसूदी ने याचिका दायर कर सुप्रीम कोर्ट से अनुच्छेद 370 पर राष्ट्रपति के आदेश को असंवैधानिक, अमान्य एवं निष्प्रभावी घोषित करने की अपील की है. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सुप्रीम कोर्ट से जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 को भी असंवैधानिक घोषित करने का अनुरोध किया है. 

इसके अलावा तहसीन पूनावाला ने भी एक याचिका दायर की है. तहसीन पूनावाला द्वारा दायर याचिका में आरोप लगाया गया है कि 5 अगस्‍त को जम्मू-कश्मीर पर फैसला आने के ठीक एक दिन पहले पूरे राज्य में अघोषित कर्फ्यू लगा दिया गया था. इस दौरान कई नेताओं को नजरबंद कर दिया गया. 

पूनावाला द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में अघोषित कर्फ्यू के बाद से फोन, इंटरनेट, न्‍यूज चैनल सब बंद हैं और लोग मौलिक आवश्‍यकता की चीजों से भी वंचित हैं. पूनावाला ने कहा कि लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य जैसी बुनियादी सुविधाएं नहीं मिल रही हैं. इसके अलावा शैक्षणिक संस्‍थान, बैंक, खाद्यान्‍न और राशन आपूर्ति के प्रतिष्‍ठान बंद हैं.

पूनावाला ने कहा कि यह संविधान के अनुच्‍छेद 19 और 21 के तहत मिले जनता के अधिकारों को निलंबित करने जैसा है. यह असंवैधानिक है. इसे लेकर भी सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है.

वाइको ने उगला जहर- 100वें स्वतंत्रता दिवस पर जम्मू-कश्मीर नहीं रहेगा भारत का हिस्सा

Video: स्वागत समारोह में बड़ा हादसा, कट के नीचे गिर गई UP बीजेपी अध्यक्ष की उंगली, पहुंचे अस्पताल

First published: 13 August 2019, 9:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी