Home » इंडिया » Jammu and Kashmir, Article 370: Congress MP Bhuneshwar Kalita resigns before whip
 

धारा 370 मुद्दे पर जिस कांग्रेसी सांसद को जारी करना था व्हिप, उसने ऐन मौके पर छोड़ दी पार्टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2019, 18:10 IST

केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले धारा 370 को खत्म कर दिया है. इसके साथ ही कश्मीर से राज्य का दर्जा भी छीन लिया गया. इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर बहस को लेकर अपने एक सांसद को व्हिप जारी करने के लिए चुना था, लेकिन उस सांसद ने ऐन मौके पर पार्टी को धोखा दे दिया.

राज्यसभा में कांग्रेस के नेता भुवनेश्वर कलिता ने अपना इस्तीफा दे दिया. भुवनेश्वर कलिता को कांग्रेस पार्टी ने कश्मीर मुद्दे पर व्हिप जारी करने के लिए चुना था. इस्तीफा देने के बाद कलिता ने कहा कि कांग्रेस ने मुझे व्हिप जारी करने को कहा था, लेकिन देश का मिजाज पूरी तरह से बदल चुका है. ये व्हिप देश की जन भावना के खिलाफ है.

भुवनेश्वर कलिता ने बताया कि देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने खुद अनुच्छेद 370 का विरोध किया था. नेहरू ने कहा था कि एक दिन घिसते-घिसते धारा 370 खत्म हो जाएगा. लेकिन आज की कांग्रेस की विचारधारा से लगता है कि वह आत्महत्या कर रही है. उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस की इस विचारधारा का भागीदार नहीं बनना चाहता. इसलिए मैं इस व्हिप का पालन नहीं करूंगा, इसलिए मैंने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया.

गौरतलब है कि आज सुबह ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले धारा 370 को खत्म करने का संकल्प पेश किया. इस प्रस्ताव के अनुसार, जम्मू कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया गया. इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र है. ये दोनों राज्य केंद्र शासित प्रदेश होंगे. 

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने पर बौखलाए पाकिस्तान ने दी ये करने की धमकी

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म, अब नहीं होगा अलग झंडा और अलग संविधान

First published: 5 August 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी