Home » इंडिया » Jammu And Kashmir: BJP may be support Sajjad Gani Lone as next chief minister forming an alliance with peoples conference
 

क्या अलगाववादी नेता रहे सज्जाद लोन को जम्मू-कश्मीर का मुख्यमंत्री बनाना चाहती है BJP?

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2018, 12:39 IST

भारतीय जनता पार्टी जम्मू कश्मीर में कभी अलगाववादी नेता रहे सज्जाद लोन को राज्य का मुख्यमंत्री बना सकती है. खबर है कि भाजपा उनकी पार्टी पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन करके विधानसभा चुनावों में उतरना चाहती है. खबर आ रही है कि बीजेपी ने सज्जाद से हुई कई मुलाकातों के बाद गठबंधन के फैसले पर सहमति जताई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, पार्टी इसकी घोषणा अगले महीने कर सकती है. महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी के साथ गठबंधन तोड़कर बीजेपी एक तरह से अभूतपूर्व गठबंधन करने जा रही है. बीजेपी पीपल्स कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन करके विधानसभा चुनावों में उतरना चाहती है. बता दें कि सज्जाद लोन पूर्व में अलगाववादी नेता रहे हैं और अब मुख्यधारा की राजनीति करते हैं.

बता दें कि सोमवार (11 नवंबर) को सज्जाद लोन ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी की थी. मुलाकात के बाद लोन ने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की थी और प्रधानमंत्री को कश्मीर का सच्चा दोस्त बताया था. उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी मुसलमानों के दुश्मन नहीं हैं.

लोन ने कहा था कि प्रधानमंत्री से मिलकर उन्हें ऐसा लगा कि वह बड़े भाई से मिले हैं. उन्होंने कहा था कि उनकी चर्चा कश्मीर, उसके विकास और बाढ़ राहत पर ही केंद्रित रही है. मोदी की तरफ से उन्होंने सकारात्मक रवैये की बात कही थी. 

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में फिलहार राज्यपाल शासन लगा हुआ है जिसकी मियाद अगले महीने खत्म हो रही है. राज्य की 87 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 44 सदस्यों की आवश्यकता है. फिलहाल पीडीपी के पास 28, बीजेपी के पास 25 और नैशनल कॉन्फ्रेंस के पास 15 सदस्य हैं. इस तरह से हाल-फिलहाल किसी भी पार्टी के सरकार बनाने की स्थिति नहीं दिख रही है.

दूसरी ओर राज्य में लगे राज्यपाल शासन की मियाद अगले महीने खत्म होने पर माना जा रहा है कि बीजेपी प्रदेश में मार्च महीने में विधानसभा चुनाव कराना चाहती है और इससे पहले ही सज्जाद लोन के साथ गठबंधन का ऐलान किया जा सकता है.

First published: 15 November 2018, 12:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी