Home » इंडिया » Jammu And Kashmir: BJP plans for hindu rehabilitation in Muslim dominated areas
 

कश्मीर का बदलेगा समीकरण ! मुस्लिम बहुल इलाकों में हिंदुओं को बसाना चाहती है BJP

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2019, 16:10 IST

भारतीय जनता पार्टी जम्मू-कश्मीर का सामाजिक समीकरण बदलने जा रही है. बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा है कि वह मुस्लिम बहुल इलाकों में हिंदुओं के पुनर्वास के लिए कोशिश करेगी. भाजपा महासचिव राम माधव ने इस बाबत कहा कि साल 1989 के बाद कश्मीर से 2-3 लाख हिंदूओं ने अपना घर छोड़ दिया था.

राम माधव ने कहा कि हिंदुओं का घर लौटना उनका मौलिक अधिकार है और इसका सम्मान किया जाना चाहिए. उन्होंने बताया कि बीजेपी उनको सुरक्षा देगी. पार्टी कश्मीर में हिंदुओं के पुनर्वास की तैयारी कर रही है. मुस्लिम बहुल इलाकों में हिंदुओं को दोबारा से बसाया जाएगा. इसे लेकर आलाकमान की मंजूरी मिल चुकी है.

एक निजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कश्मीरी हिंदुओं को पंडित भी कहा जाता है. साल 1989 में घाटी में हिंदुओं के खिलाफ हथियारबंद विद्रोह शुरू हुआ था. जिस कारण 2 से 3 लाख पंडित घाटी छोड़कर चले गए थे. 

गौरतलब है कि कि कश्मीर घाटी में इस समय लगभग 70 लाख लोग रहते हैं. इसमें 97% मुस्लिम समुदाय की आबादी है. आतंकी घटनाओं और तनाव के चलते घाटी में सेना तथा अन्य सुरक्षाबलों की तैनाती है. पिछले तीन दशक में घाटी में 50 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

माधव ने काह कि जब राज्य में भाजपा-पीडीपी गठबंधन की सरकार बनी थी तो उसने जम्मू-कश्मीर में हिंदुओं के लिए टाउनशिप बनाने का प्रस्ताव रखा था, हालांकि इस पर कोई काम नहीं हुआ. तब स्थानीय राजनीतिक दलों, मुस्लिम नेतृत्व और हिंदुओं का प्रतिनिधित्व करने वाले समूहों से कोई समर्थन नहीं मिला.

वीरेंद्र सहवाग की पत्नी के साथ बिजनेस पार्टनर ने किया धोखा, 4.5 करोड़ की धोखाधड़ी का केस दर्ज

First published: 13 July 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी