Home » इंडिया » Jammu and Kashmir: Irmim Shamim becomes first woman to clear MBBS AIIMS in Rajouri
 

इरमीम शमीम: MBBS परीक्षा पास करने वाली कश्मीर के राजौरी की पहली लड़की, पढ़ें सफलता की कहानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2019, 11:02 IST

जम्मू-कश्मीर में हालात इन दिनों सामान्य नहीं हैं. इस बीच राजौरी की इरमीम शमीम ने MBBS परीक्षा पास कर सफलता का नया मुकाम हासिल किया है. आज वह हर न्यूज चैनल और अखबार की हेडलाइन बनी हुई हैं. इरमीम शमीम जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले की पहली गुर्जर महिला हैं जिन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा पास की.

इरमीम ने जून महीने में एम्स की परीक्षा पास की है. ये परीक्षा पास करना उनके लिए आसान नहीं था. कई चुनौतियों से लड़ते हुए इरमीम ने ये परीक्षा पास की है. वह हर रोज स्कूल जाने के लिए 10 किलोमीटर पैदल चलती थीं. उनके गांव के पास कोई अच्छा स्कूल नहीं था. वह एक पिछड़े समुदाय से आती हैं और उसका परिवार काफी गरीबी से जूझ रहा है.

एम्स की परीक्षा पास करने के बाद इरमीम ने न्यूज एजेंसी एएनआई से एक इंटरव्यू में कहा, "सभी के जीवन में कुछ न कुछ दिक्कतें आती हैं. हम सभी को उन दिक्कतों से लड़ना चाहिए. जिसके बाद सफलता निश्चित रूप से आपके पास आएगी."

इरमीम ने बताया कि उन्होंने एम्स एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा पहले ही प्रयास में पास की है. जम्मू- कश्मीर के हालात अच्छे नहीं हैं. इसके बावजूद इसके उन्होंने अपनी पढ़ाई पर फोकस रखा. इस परीक्षा को पास करने के लिए उन्हें काफी जद्दोजहद करना पड़ा.

कंगाल पाकिस्तान के पास सरकारी मीटिंग में चाय-बिस्किट तक के लिए नहीं हैं पैसे, इमरान खान ने लगाया बैन

PM मोदी को सर्वोच्च सम्मान, इमरान खान को क्राउन प्रिंस ने बनाया था ड्राइवर, लोगों ने लिए मजे

First published: 26 August 2019, 10:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी