Home » इंडिया » Jammu And Kashmir: OIC to hold emergency meeting via video conference
 

इस्लामिक देशों का संगठन OIC हुआ भारत के खिलाफ ! जम्मू-कश्मीर पर बुलाई आपात बैठक

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2020, 17:09 IST

OIC Meeting on Kashmir: इस्लामिक देशों के संगठन ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कारपोरेशन ने जम्मू-कश्मीर को लेकर एक आपातकालीन बैठक बुलाई है. OIC ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए यह आपातकालीन बैठक बुलाई. एक दिन पहले यह जानकारी दी गई थी. जानकारी में कहा गया था कि बैठक में कश्मीर के मसले पर चर्चा होगी.

एक बयान में ओआईसी ने कहा है कि ऑनलाइन बैठक में जम्मू और कश्मीर के विदेश मंत्री तथा OIC समूह के सदस्य देश नाइजर, पाकिस्तान, सऊदी अरब, अज़रबैजान तथा तुर्की के विदेश मंत्री शामिल होंगे. ओआईसी इस्लामिक देशों का एक संगठन है, इस संगठन में सऊदी अरब का दबदबा है.

बता दें कि जब भारत ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म किया था तब OIC बिल्कुल खामोश था. यहां तक कि सऊदी अरब ने भी अनुच्छेद 370 हटाए जाने के मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ नहीं दिया था. संयुक्त अरब अमीरात ने इसे भारत का आंतरिक मसला करार दिया था. हालांकि तब तुर्की और मलेशिया ने भारत के खिलाफ बातें कही थीं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस यात्रा पर रवाना, विजय दिवस परेड में करेंगे शिरकत

OIC का मुख्य उद्देश्य इसमें शामिल सदस्य देशों के बीच सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक तथा अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में इस्लामी एकजुटता को प्रोत्साहन करना है. इसके अलावा सदस्य देशों के बीच परामर्श की व्यवस्था करना है. इसका उद्देश्य न्याय पर आधारित अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बहाल करना भी है. वहीं, विश्व के किसी भी देश में रहने वाले मुसलमानों की गरिमा, स्वतंत्रता तथा राष्ट्रीय अधिकारों की रक्षा करना है.

OIC में ये 56 देश हैं शामिल

यह संगठन साल 1969 में बना है. इसमें कुल 56 इस्लामिक देश शामिल हैं. इनके नाम अफगानिस्तान, अल्जीरिया, अल्बानिया, अज़रबैजान, बांग्लादेश, बहरीन, ब्रूनेई, बेनिन, बुर्किना फासो, कैमरून, चाड, कोमोरोस, दार-ए- सलाम, आईवरी कोस्ट, जिबूती, गैबॉन, गाम्बिया, गिनी-बिसाऊ, गिनी, गुयाना, इंडोनेशिया, इराक, ईरान, जार्डन, कुवैत, कजाखस्तान, किरगिज़स्तान, लीबिया, लेबनान, मलेशिया, मालदीव, माली, मिस्र, मॉरिटानिया, मोजाम्बिक, मोरक्को, नाइजीरिया, नाइजर, ओमान, पाकिस्तान, फिलिस्तीन, कतर, सऊदी अरब, सियरा लिओन, सेनेगल, सोमालिया, सूरीनाम, सूडान, सीरिया, ताजिकिस्तान, ट्यूनीशिया, टोगो, तुर्कमेनिस्तान, तुर्की, युगांडा, उज्बेकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात तथा यमन हैं.

J&K: अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, सीजफायर उल्लंघन में एक जवान शहीद

यूपी : शेल्टर होम में 57 लड़कियां कोविड पॉजिटिव, 7 गर्भवती, प्रियंका गांधी ने लगाए ये आरोप

First published: 22 June 2020, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी