Home » इंडिया » Jammu And Kashmir: Pakistan home minister says Imran Khan govt fails to convince international community
 

कश्मीर मुद्दे पर आखिरकार हार ही गया पाकिस्तान ! बोला- भारत की बात गंभीरता से मानता है अंतरराष्ट्रीय समुदाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2019, 14:12 IST

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान लगातार बौखलाहट दिखा रहा है, वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कश्मीर मुद्दे पर हस्तक्षेप करने के लिए मनाता रहा, लेकिन हर बार उसे हार मिली. अब थक हारकर खुद पाकिस्तान ने भी यह स्वीकार कर लिया है कि कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय उसका साथ नहीं दे रहा है.

इमरान सरकार में गृह मंत्री ब्रिगेडियर एजाज अहमद शाह ने स्‍वीकार कर लिया है कि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर दुनिया को अपने पक्ष में खड़ा करने में असफल रहा. उन्होंने माना कि इस मुद्दे पर पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी है. अपनी ही सरकार पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि इमरान खान अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कश्‍मीर पर अपना रुख समझाने में नाकाम रहे.

 

यहां तक कि शाह ने प्रधानमंत्री इमरान खान को देश की छवि खराब करने के लिए जिम्मेदार भी ठहरा दिया. उन्होंने कहा कि कश्‍मीर मामले में अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को पाकिस्तान पर विश्वास ही नहीं है. जब पाकिस्तान कहता है कि भारत ने कश्मीर में कर्फ्यू लगाया है, कश्मीर के बीमार लोगों को दवाएं नहीं दी जा रहीं, तो दुनिया हम पर विश्‍वास नहीं करता.

आगे उन्होंने कहा कि वहीं, भारत कोई भी बात कहता है तो दुनिया उसे गंभीरता से ले लेती है और भरोसा कर लेती है. शाह ने इमरान खान के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज मुशर्रफ को भी पाकिस्तान की छवि खराब करने का जिम्मेदार ठहराया. पाकिस्तान के न्यूज चैनल 'हम न्यूज' के एक टॉक शो में उन्होंने ये सारी बातें कहीं.

इससे पहले जेनेवा में हुए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी बातों-बातों में कबूल किया था कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है. भारत ने यहां पर पाकिस्तान पर हमला करते हुए कहा था कि वह कश्मीर को लेकर मनगढंत कहानियां सुना रहा है. खुद पाकिस्तान की अपनी जमीन आतंकियों के लिए सबसे सुरक्षित पनाहगाह है.

जब धोनी के सामने नतमस्तक हो गए थे विराट कोहली, ट्विटर पर लिखा- वो खास रात, मैं कभी नहीं भूल सकता

अब दुनिया के ताकतवर देश भी नहीं ले पाएंगे टक्कर, भारतीय सेना के लिए मोदी सरकार का ये है मास्टरप्लान

First published: 12 September 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी