Home » इंडिया » Jammu and Kashmir: Supreme Court hearing on article 35A shutdown in valley
 

जम्मू-कश्मीर: विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 35A पर SC में सुनवाई आज, घाटी में बंद का ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 8:34 IST

Jammu And Kashmir Article 35 A: जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 35 A पर सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट इस मामले को संविधान पीठ भेजने पर फैसला कर सकता है. पहले कई बार राज्य के हालात को देखते हुए सुप्रीम कोर्टसरकार के कहने पर सुनवाई टालती रही है. सरकार का कहना था कि इस सुनवाई से शांति बहाली की प्रक्रिया बाधित हो सकती है.

इस मामले में सीजेआई दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली 3 जजों की पीठ सुनवाई करेगी. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में कहा था कि वो विचार करेगा कि क्या अनुच्छेद 35 A संविधान के मूलभूत ढांचे का उल्लंघन तो नहीं करता है. उसने यह भी कहा था कि इस मामले में विस्तृत सुनवाई की जरूरत है.

पढ़ें- कश्मीर: शोपियां में आतंकियों ने की 4 पुलिसवालों की हत्या, सर्च ऑपरेशन जारी

गौरतलब है कि इस अनुच्छेद के तहत जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को विशेष अधिकार मिले हैं. इसके तहत कोई भी दूसरे राज्य का रहने वाला व्यक्ति जम्मू-कश्मीर में प्रोपर्टी नहीं खरीद सकता है. जम्मू समेत देश के अन्य कुछ संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. 

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 35 A को लेकर दो धड़े में बंटे लोगों व राजनीतिक दलों के साथ ही जम्मू के वकील भी अपना पक्ष सुप्रीम कोर्ट में पेश करेंगे. एडवोकेट अंकुर शर्मा, एडवोकेट चंदन शर्मा सुप्रीम कोर्ट में 35 A के खिलाफ अपना तर्क पेश करेंगे. 

पढ़ें- जम्मू कश्मीर: एनकाउंटर से बौखलाए आतंकियों ने छह पुलिसकर्मियों के परिवार को बनाया निशाना, घर से किया अपहरण

बता दें कि दिल्ली के एनजीओ We the Citizens और वेस्ट पाकिस्तान रिफ्यूजी एक्शन कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर 35A को चुनौती दी है और इसको हटाने की मांग की है. वहीं सुनवाई का विरोध कर रहे लोगों कह रहे हैं कि अगर नागरिकता के कानून को तोड़ा गया तो धारा 370 भी उसी के साथ खत्म होगा और जम्मू-कश्मीर और भारत के बीच हुवा विलय भी खत्म हो जाएगा.

First published: 31 August 2018, 8:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी