Home » इंडिया » Jammu and Kashmir: Terrorism increasing rapidly, Encounter of 86 terrorists took place this year
 

जम्मू-कश्मीर: घाटी में एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है आतंकवाद ! इस साल 86 आतंकियों का हुआ एनकाउंटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2021, 8:52 IST
terrorism in jammu kashmir (catch news)

Jammu And Kashmir: जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर आतंकवाद बढ़ने लगा है. इस साल अब तक जम्मू-कश्मीर में 86 आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया है. पिछले काफी समय से जम्मू और कश्मीर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर शांति देखने को मिल रही थी. लेकिन पिछले छह महीनों में घाटी में आतंकवाद में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुरक्षा बलों पर हमलों में विदेशी आतंकवादियों की संख्या में तेजी आई है. सुरक्षाबलों ने जम्मू और कश्मीर में इस साल 86 आतंकी मारे हैं. सुरक्षाबलों ने जून और जुलाई महीने में ही 36 आतंकियों को ढेर किया है. पिछले 20 दिनों के दौरान 10 एनकाउंटर हुए हैं. इनमें 20 आतंकी मारे गए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 20 दिनों में जो 20 आतंकी मारे गए हैं, उसमें चार आतंकी पाकिस्तानी मूल के बताए जा रहे हैं. रिपोर्ट में बताया गया कि सुरक्षा बलों ने इस साल अब तक 36 एनकाउंटर ऑपरेशन किए हैं. इसमें 86 आतंकी मारे गए हैं. इसमें से  80 आतंकी कश्मीर घाटी में जबकि 6 आतंकी जम्मू में मारे गए हैं.

बताया गया कि इन आतंकियों में आधे से ज्यादा आतंकी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे. इस साल 15 सुरक्षाकर्मी भी शहीद हुए हैं. इस दौरन 19 नागरिक भी आतंकियों का शिकार हुए हैं. यह रिपोर्ट एक अंग्रेजी अखबार ने जारी सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के हवाले से जारी की है. रिपोर्ट में कहा गया है किइस साल अप्रैल तक सुरक्षा बलों के साथ किसी भी मुठभेड़ में विदेशी आतंकवादी शामिल नहीं थे.

हालांकि अप्रैल से जून महीने के बीच में चार विदेशी आतंकी सुरक्षाबलों क साथ मुठभेड़ में मारे गए हैं. इसके अलावा जुलाई महीने में चार विदेशी आतंकी और ढेर किए गए हैं, जिसके बाद विदेशी आतंकियों के एनकाउंटर की संख्या बढ़कर 8 हो गई है. बता दें कि भारत और पाकिस्तान के डीजीएमओ ने25 फरवरी को एक संयुक्त बयान जारी किया था. जिसमें युद्धविराम का सम्मान करने का फैसला किया गया था.

First published: 22 July 2021, 8:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी