Home » इंडिया » Jammu-Kashmir: 2 terrorists killed in the encounter in Naugam Sector, 2 soldiers lost their lives
 

जम्मू-कश्मीर: नौगाम में मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, 2 जवान भी शहीद

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2016, 13:11 IST
(फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास नौगाम सेक्टर में शुक्रवार रात एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया. 

इस मुठभेड़ में सेना के दो जवान भी शहीद हो गए, जबकि 1 जवान घायल हुआ है. सेना ने आतंकियों के पास से दो एके-47 राइफल और एक अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर (यूबीजीएल) बरामद किया है.

जानकारी के मुताबिक, ये मुठभेड़ उस समय हुई जब आतंकी एलओसी को पार कर भारतीय सीमा में अंदर घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे.

खुफिया एजेंसियों से प्राप्त सूचना के अनुसार सीमा पार से लश्कर के लगभग 200 आतंकी भारतीय सीमा में घुसपैठ का प्रयास कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि पिछले एक सप्ताह में पाकिस्तान की ओर से दूसरी बार घुसपैठ का प्रयास किया गया है.

इस घटना से 4 दिन पहले ही सुरक्षाबलों ने नौगाम इलाके में एनकाउंटर के दौरान चार आतंकवादियों को मार गिराया था. साथ ही एक आतंकी को जिंदा पकड़ने में भी कामयाबी हासिल हुई थी. जिंदा पकड़े गए पाकिस्तानी आतंकवादी बहादुर अली ने सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ में कई नए खुलासे किए थे.

पकड़े गए आतंकी बहादुर अली ने बताया था कि वह पाकिस्तान के लाहौर का रहने वाला है और उसने हाफिज सईद के लश्कर-ए-तैयबा के ट्रेनिंग कैंप में ट्रेनिंग ली है. बहादुर अली ने ही बताया कि सीमा पार हाफिज सईक का आतंकी संगठन युवाओं के लिए ट्रेनिंग कैंप चलाता है जहां कश्मीर में लड़ने के लिए लड़ाके तैयार किए जाते हैं.

सरकार की ओर से बीते दिनों बताया गया था कि जम्मू कश्मीर में भारत पाकिस्तान सीमा पर आतंकवादियों के घुसपैठ के प्रयासों में हाल ही में अचानक से इजाफा हुआ है. 

गृह राज्य मंत्री हंसराम गंगाराम अहीर ने राज्यसभा में कहा था कि इस साल जम्मू कश्मीर में भारत पाकिस्तान सीमा पर आतंकवादियों के तरफ से घुसपैठ के प्रयास बढ़े हैं. इस साल 30 जून तक आतंकियों ने सीमा पर से घुसपैठ के 90 प्रयास किए जिनमें 10 आतंकी मारे गए और 26 को पीछे खदेड़ दिया गया. इस अवधि में घुसपैठ के 54 मामले हुए थे.

वर्ष 2014 में इसी अवधि में सीमा पर से घुसपैठ के 47 प्रयास किए जिनमें 5 आतंकी मारे गए और 32 को पीछे खदेड़ दिया गया. इस अवधि में घुसपैठ के 10 मामले हुए थे.

First published: 30 July 2016, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी