Home » इंडिया » jammu-kashmir: anantnaag by election counting continue mehbooda leed
 

अनंतनाग उपचुनाव में मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती 12 हजार वोटों से जीतीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2016, 14:02 IST
(फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में राज्य की मुख्यमंत्री और पीडीपी उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती को बड़ी जीत हासिल हुई है. महबूबा मुफ्ती ने 12 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से चुनाव जीत लिया है.

अपने 26 साल के राजनीतिक करियर में महबूबा मुफ्ती कभी चुनाव नहीं हारी हैं. 2014 के विधानसभा चुनाव में इसी सीट से उनके पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद ने छह हजार वोटों से जीत हासिल की थी. इस लिहाज से महबूबा ने तकरीबन दूने अंतर से चुनाव जीता है.

दक्षिण कश्मीर में पीडीपी के इस गढ़ से चुनाव लड़ने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इफ्तिखार हुसैन मिगार को उतारा था, जबकि कांग्रेस ने हिलाल अहमद शाह को टिकट दिया था.

4 अप्रैल को सीएम बनी थीं महबूबा

महबूबा अभी अनंतनाग सीट से ही सांसद हैं. इससे पहले महबूबा ने 1996 में बिजबहेरा, 2002 में पहलगाम और 2008 में वाची विधानसभा सीट से चुनाव जीता था.

इस बीच मतगणना की शुरुआत में कांग्रेस प्रत्याशी हिलाल अहमद शाह ने आरोप लगाया कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई है. जिसके बाद कुछ समय के लिए मतगणना को रोका गया.

मतगणना अधिकारियों ने कहा कि शाह ने आरोप लगाया कि कुछ ईवीएम सील नहीं थी और उन्हें मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को समर्थन देने की प्रक्रिया में बदला गया होगा.

अधिकारियों के समझाने के बावजूद शाह और उनके एजेंट मतगणना स्थल से बाहर चले गए. बाद में पर्यवेक्षकों की देखरेख में मतगणना शुरू हुई.

पिता की सीट से लड़ा चुनाव

अनंतनाग सीट पर यह उपचुनाव पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद सीट खाली होने की वजह से हुआ. इस सीट से उनकी बेटी और प्रदेश की मौजूदा मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने चुनाव लड़ा.

गौरतलब है कि इस उपचुनाव में अलगाववादियों और आतंकियों के बहिष्कार के बावजूद करीब 34 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. हालांकि, पिछली बार की तुलना में 5 फीसदी वोटिंग कम हुई थी. मतगणना का काम अनंतनाग के सरकारी डिग्री कॉलेज में हुआ.

4 अप्रैल को महबूबा मुफ्ती ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, जिसके बाद पीडीपी नेता के लिए यह जरूरी हो गया था कि वो विधानसभा सदस्य बनें.

First published: 25 June 2016, 14:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी