Home » इंडिया » Jammu-Kashmir: Army Jawan Kills 4 militants before being martyred
 

दिलेर 'दादा' ने अकेले चार आतंकियों को किया ढेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2016, 12:15 IST
(अरुणाचल टाइम्स)

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा ज़िले के नौगाम सेक्टर में शुक्रवार को सेना के जवानों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में सेना का एक हवलदार शहीद हो गया. लेकिन शहादत से पहले हवलदार हांगपन ने अदम्य साहस का परिचय देते हुॆए अकेले दम पर चार आतंकियों को मार गिराया.

गौरतलब है कि एलओसी से सटे नौगाम सेक्टर में चार आतंकी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की तरफ से घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे. इसी दौरान तूतमार गली में इन घुसपैठियों को सेना के हवलदार हांगपन दादा ने देख लिया और उसके बाद वहां मुठभेड़ शुरू हो गई. 

मुठभेड़ में हांगपन ने आमने-सामने की लड़ाई में तीन घुसपैठियों को ढेर कर दिया और चौथे आतंकी को मार गिराने के दौरान वो खुद जख्मी हो गए.

हवलदार हांगपन की जांबाजी

घायल हांगपन को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन आर्मी हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही वो शहीद हो गए. अरुणाचल प्रदेश के रहने वाले 36 वर्षीय हांगपन अपनी टीम में दादा के नाम से जाने जाते थे.

रक्षा अधिकारियों का कहना है, "36 वर्षीय जवान ने 19 साल तक सेना की सेवा की है. वह अपनी पत्नी, 11 साल की बेटी और सात साल के बेटे के साथ रहते थे."

रक्षा अधिकारियों के मुताबिक मुठभेड़ खत्म होने के बाद नियंत्रण रेखा के पास घने जंगलों में आतंकियों के खिलाफ अभियान अब भी जारी है. रक्षा सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि मुठभेड़ में शामिल आतंकवादियों के समूह ने हाल ही में नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी.

कुल छह आतंकी ढेर

वहीं उत्तरी कश्मीर के बारामूला और कुपवाड़ा जिलों में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में शुक्रवार को छह आतंकवादी मारे गए. इस दौरान एक सैनिक शहीद हो गया और एक अन्य घायल हो गया.

पुलिस ने बताया कि बारामूला में तंगमार्ग इलाके के कांचीपुरम गांव में एक घर में छिपे दो आतंकवादी शुक्रवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए. पुलिस ने बताया कि कांचीपुरम मुठभेड़ में सेना का एक जवान भी घायल हो गया.

कांचीपुरम गांव के एक घर में हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने सुबह ही घर को घेर लिया. सुरक्षा बलों ने घर को उड़ाने के लिए विस्फोटक का इस्तेमाल किया. वहीं मलबे से हिजबुल को दो आतंकवादियों के शव बरामद किए गए. पुलिस ने बताया कि मारे गए आतंवादियों की पहचान की जा रही है.

First published: 28 May 2016, 12:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी