Home » इंडिया » Jammu Kashmir: Deployment of NSG commando for anti terror operations in vally
 

कश्मीर: आतंकवाद के खिलाफ सबसे बड़े ऑपरेशन की तैयारी शुरू, घाटी में NSG कमांडो तैनात

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2018, 8:26 IST

जम्मू कश्मीर में NSG की टीम तैनात कर दी गई है. गृह मंत्रालय के अनुसार, एनएसजी की तैनाती से वहां आतंकी घटनाओं पर लगाम लगेगा. गृह मंत्रालय का यह भी कहना है कि इसके साथ ही NSG को भी लाइव मुठभेड़ों से निपटने का अनुभव प्राप्त होगा. हालांकि वहां कई एजेंसियां होने की वजह से सेना को गृह मंत्रालय के इस फैसले से एतराज़ था, लेकिन पिछले ही महीने गृह मंत्रालय ने इनकी तैनाती को हरी झंडी दे दी थी. NSG बीएसएफ के साथ मिलकर हुमहमा कैंप में ट्रेनिंग कर रही है.

बता दें कि इस साल अमरनाथ यात्रा पर भी आतंकी हमले का अलर्ट है. इसके मद्देनजर केंद्र सरकार ने सुरक्षा के लिए भी एनएसजी कमांडो का एक जत्था कश्मीर रवाना करने का फैसला लिया है. 'ब्लैक कैट' कमांडो के नाम से मशहूर इस स्पेशल ट्रेनिंग वाले दस्ते का इस्तेमाल कश्मीर में चल रहे आतंक विरोधी अभियानों के दौरान भी किया जाएगा. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि कश्मीर घाटी में कुछ समय के लिए एनएसजी की एक टीम तैनात की गई है.

 

अधिकारियों के अनुसार, हाल ही में गृह मंत्रालय ने कश्मीर में एनएसजी की तैनाती को अनुमति दी थी. उन्होने बताया कि ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरा हो जाने के बाद उनका इस्तेमाल आतंक विरोधी अभियान के लिए किया जाएगा. उनके मुताबिक एनएसजी को यहां जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधीन रखा जाएगा. जम्मू-कश्मीर पुलिस ही सभी आतंकविरोधी अभियानों की नोडल एजेंसी होती है.

पढ़ें- पीएम मोदी को अविवाहित बताने वाली आनंदीबेन को जसोदाबेन का जवाब- वो मेरे राम हैं

गौरतलब है कि बुधवार को जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन की घोषणा कर दी गई है. दरअसल भारतीय जनता पार्टी द्वारा समर्थन वापसी के बाद महबूबा मुफ्ती को मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा है.

First published: 22 June 2018, 8:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी