Home » इंडिया » Jammu & Kashmir: Fresh clashes in Valley, 3 killed in firing of security forces
 

कश्मीर घाटी में फिर भड़की हिंसा, सुरक्षाबलों की फायरिंग में तीन की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 7:51 IST
(फाइल फोटो)

कश्मीर घाटी में एक बार फिर हिंसा भड़क उठी है. शुक्रवार रात सुरक्षाबलों की फायरिंग में तीन लोगों की मौत हुई है. कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में प्रदर्शन के बाद ये हिंसा भड़की है.

बताया जा रहा है कि बडगाम जिले के चदूरा और खान साहिब इलाके में दो लोग मारे गए हैं, जबकि सोपोर जिले में भी सुरक्षाबलों के साथ झड़प में एक नागरिक की मौत हुई है. 

अब तक 54 की मौत

कश्मीर घाटी में पिछले चार हफ्तों के दौरान सुरक्षाबलों की फायरिंग में 54 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि तीन हजार से ज्यादा लोग घायल हैं. पैलेट गन की वजह से 100 से ज्यादा लोगों के आंखों की रोशनी जा चुकी है.

दो अगस्त को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में सौंपी रिपोर्ट में कहा था कि कश्मीर में 8 जुलाई से शुरू हुई हिंसा में तीन अगस्त तक कुल 872 घटनाओं में 42 नागरिकों की मौत हुई, जबकि 2656 नागरिक जख्मी हुए हैं.

इस दौरान 3783 सुरक्षाकर्मी घायल हुए, जबकि दो सुरक्षाकर्मियों की मौत हुई है. इसके बाद भी हिंसा अब तक नहीं थमी है. छिटपुट घटनाओं का सिलसिला जारी है.

कश्मीर घाटी में 8 जुलाई को हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की मुठभेड़ में मौत के बाद हिंसा भड़क उठी थी. इस दौरान घाटी के सभी 10 जिलों में कर्फ्यू लगाना पड़ा था.

First published: 6 August 2016, 10:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी