Home » इंडिया » Jammu kashmir: martyred soldiers Ravinder Sambyal wife Neeru Sambyal join army, says my daughter was my motivation
 

शहीद पति का सपना पत्नी ने किया पूरा, 49 हफ्तों की कड़ी ट्रेनिंग के बाद बनीं लेफ्टिनेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2018, 12:24 IST
(ANI twitter)

शहीद की पत्नी ने मजबूत संकल्प और अदम्य ताकत को प्रदर्शित करते हुए आर्मी ज्वॉइन कर ली है. शहीद की पत्नी ने पति के सपने को पूरा करते हुए अपना सैन्य प्रशिक्षण पूरा कर लिया है. शहीद की पत्नी नाम नीरू संब्याल है. वह जम्मू के सांबा में रहती है. नीरू आर्मी में लेफ्टिनेंट के रूप में शामिल हो गई हैं. उनको 8 सिंतबर 2018 को सेना में नियुक्ति मिल गई. नीरू ने चेन्नई के ऑफिसर ट्रेनिंग अकेडमी के नए बैच में कई सैन्य अधिकारियों के साथ प्रशिक्षण लिया है. अब नीरू का सपना पति के सपने को पूरा करना है.

बता दें कि नीरू के पति राइफलमैन रविंदर संब्याल देश की सेवा करते हुए साल 2015 में शहीद हो गए थे. नीरू और राइफलमैन रविंदर संब्याल की शादी साल 2015 में हुई थी. शादी के दो साल के बाद ही राइफलमैन रविंदर संब्याल शहीद हो गए. दोनों की एक दो साल की बेटी है. बेटी के जन्म के दौरान पति रविंदर संब्याल इस दुनिया में नहीं थे. उन्होंने इसी दौरान ठान लिया था कि वो सेना में शामिल होंगी.

नीरू का कहना है कि जब उनके पति शहीद हुए थे तो उनको भरोसा नहीं हो रहा था कि ऐसा हो गया है. इसके बाद बेटी के जन्म के बाद मैंने सेना में शामिल होने का निर्णय लिया. बेटी से मुझे प्रेरणा मिली. मैंने सोच लिया था कि बेटी को कभी पिता की कमी महसूस नहीं होने दूंगी. मैं अपनी बेटी के लिए मां और पिता दोनों का फर्ज निभाना चाहती थी. मैंने इसी प्रेरणा के दम पर 49 हफ्तों की ट्रेनिंग पूरी की. 

नीरू बताती हैं कि इस संघर्ष के समय में उनको परिवार की तरफ से पूरा साथ मिला. ससुराल और मायके दोनों परिवार के लोगों ने उनके इस सपने को पूरा करने में पूरा समर्थन किया. नीरू के पिता दर्शन सिंह का कहना है कि वह बेटी के आर्मी में शमिल होने से बबुत खुश हैं. उन्होंने बेटी के सपने को पूरा करने के लिए हर प्रयास किया. मेरी बेटी की दिली तमन्ना थी कि सेना में शामिल हो. शुरुआत में ये बेहद कठिन फैसला था.

ये भी पढ़ें- शहीद औरंगजेब के भाई का फूटा गुस्सा, कहा- भाई के बदले हमें सौ सिर चाहिए

First published: 23 September 2018, 12:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी