Home » इंडिया » Jammu Kashmir: Mehbooba Mufti and Congress leader meeting to form Government in state
 

जम्मू-कश्मीर: BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस के साथ सरकार बना सकती हैं महबूबा मुफ्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2018, 9:15 IST

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर राजनीतिक उठापटक देखने को मिल रही है. खबर है कि महबूबा मुफ्ती कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना सकती हैं. जब भाजपा ने पीडीपी से समर्थन वापस लिया था तो उस समय कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने पीडीपी को समर्थन देने से इनकार कर दिया था. इसके बाद राज्य में राज्यपाल शासन लगा था. लेकिन अब कांग्रेस व पीडीपी के बीच खिचड़ी पकनी शुरू हो गई है.

खबर है कि पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ संपर्क में हैं. खबर तो यह भी है कि कांग्रेस ने 3 जुलाई को इसी सिलसिले में मीटिंग बुलाई है. माना जा रहा है कि महबूबा की गुलाम नबी आजाद और सोनिया गांधी से मुलाकात हो सकती है. 

 

बताया जा रहा है कि कांग्रेस की 3 जुलाई को बुलाई मीटिंग में जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के नेता, सभी विधायक, एमएलसी के साथ पूर्व मंत्रियों और राज्यसभा में विपक्ष के नेता और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद और अंबिका सोनी शामिल होंगे. इस मीटिंग में सरकार बनाने को लेकर चर्चा हो सकती है.

पढ़ें- दिल्ली: बुराड़ी में मिले 11 संदिग्ध शव की डेथ मिस्ट्री का रहस्य जानकर दहशत में आ जाएंगे आप

87 सीटों वाली राज्य विधानसभा में पीडीपी के पास 28 विधायक हैं. वहीं कांग्रेस के पास 12 विधायक हैं. ऐसे में पीडीपी और कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए 4 और विधायकों की जरूरत है. अगर सीपीआई (एम) का एक विधायक, पीडीएफ का एक विधायक और दो निर्दलीय विधायक उन्हें समर्थन दे देते हैं तो ऐसा मुमकिन हो सकता है. निर्दलीय विधायकों में पवन गुप्ता, मुहम्मद यूसुफ तारीगामी, हकीम मुहम्मद यासीन और इंजीनियर रशीद हैं. चारों ऐसे विधायक हैं जिन्होंने भाजपा को समर्थन नहीं किया है.

First published: 2 July 2018, 9:13 IST
 
अगली कहानी