Home » इंडिया » Catch Hindi: Jammu Kashmir Mufti Mohammad Sayeed dies
 

जम्मू-कश्मीर के सीएम मुफ़्ती मोहम्मद सईद का निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2016, 15:04 IST

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का 79 साल की आयु में निधन हो गया है. वे पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थे.

पिछले साल ही वो जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने थे. पिछले काफी समय से ऐसे संकेत मिल रहे थे कि मुफ्ती अपनी विरासत बेटी महबूबा मुफ्ती को सौंपना चाह रहे थे.

उनके निधन के बाद यह तय माना जा रहा है कि उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर की अगली मुख्यमंत्री होंगी. उनकी पार्टी पीडीपी में भी इस बात को लेकर सहमति सुनने को मिल रही है.

1989 में मुफ्ती मोहम्मद सईद वीपी सिंह की जलता दल सरकार में भारत के गृहमंत्री रह चुके थे. 1989 में उनकी बेटी रूबिया सईद के अपहरण के समय वे काफी चर्चा में थे. रूबिया को छुड़ाने के बदले भारत सरकार ने पांच आतंकियों को रिहा किया था.

निधन पर विपक्षी दलों ने जताया शोक

Mufti syed


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर जारी शोक संदेश में कहा है, 'मुफ्ती साब के निधन से देश को गहरी क्षति हुई है. उनके प्रभावशाली नेतृत्व ने जम्मू कश्मीर की जनता पर व्यापक असर छोड़ा है.'

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी मुफ्ती के निधन पर शोक व्यक्त किया है. अपने ट्वीट में राष्ट्रपति ने लिखा है- 'मुफ्ती साब के निधन पर मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं.'

विपक्षी दलों ने जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री के निधन पर शोक जताया है. उमर अब्दुल्ला ने ट्विटर पर लिखा, 'अभी-अभी मुफ्ती साहब के निधन की बुरी खबर सुनी. मैं स्तब्ध हूं और बेहद दुखी हूं. उनकी आत्मा को शांति मिले.'

माकपा विधायक एमवाई तारीगामी ने कहा कि यह पहले से तनाव झेल रहे जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए बेहद दुख की घड़ी है. उनके मुताबिक मुफ्ती ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने अपने लंबे राजनीतिक करियर में राज्य के लिए बहुत कुछ किया.

First published: 7 January 2016, 15:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी