Home » इंडिया » Jammu Kashmir: Pakistan violated ceasefire in Monkote sector of Poonch district
 

अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, पुंछ में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2020, 9:12 IST

Ceasefire Violation in Jammu Kashmir: सीमा पार से आए दिन भारत के खिलाफ जहर उगला जा रहा है. कोरोना काल में भी पाकिस्तान (Pakistan) अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. कभी भारत (India) में आतंकी वारदातों (Terrorist Activity) को अंजाम दिलाने के लिए आतंकियों (Terrorist) की घुसपैठ (Infiltration) करता है तो कभी सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन (Ceasefire Violation) करता है. मंगलवार सुबह एक बार फिर से पाकिस्तान की ओर से ऐसी ही हरकत की गई. जिसका भारतीय सेना (Indian Army) के जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया.

दरअसल, पाकिस्तान की ओर से मंगलवार सुबह करीब साढ़े छह बजे जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले (Poonch district) में सीजफायर का उल्लंघन किया गया. इस दौरान पाकिस्तान की ओर से मानकोट सेक्टर (Mankote Sector) में नियंत्रण रेखा (LoC) पास गोलीबारी की गई. उसके बाद सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया. भारतीय सेना की कार्रवाई के चलते पाकिस्तानी सैनिकों में खलबली मच गई.


बता दें कि पूरी दुनिया जहां कोरोना वायरस से लड़ रही है. वहीं पाकिस्तान भी बुरी तरह से कोरोना की चपेट में है बावजूूद इसके पाकिस्तान भारत के खिलाफ लगातार शणयंत्र रच रहा है. सीमा पार से कभी आतंकियों की घुसपैठ होती है तो कभी गोलीबारी लेकिन भारतीय सेना के मुश्तैद जवान पाकिस्तान को उसकी नापाक हरकतों में कामयाब नहीं होने देते. इसी कड़ी में रविवार और सोमवार को लगाता दो दिनों में भारतीय जवानों ने नौ आतंकियों को मार गिराया.

जम्मू-कश्मीर: शोपियां एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर, मोबाइल इंटरनेट अस्थायी रूप से बंद, गोलीबारी जारी

पहली घटना रविवार को हुई जब दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जिले के रेबन गांव कुछ आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिली है. इसके बाद भारतीय जवानों ने वहां सर्च ऑपरेशन शुरु किया. इसी दौरान आतंकियों ने जवानों पर गोलियां चलाना शुरु कर दी. जवाब में सेना के जवानों ने भी गोलियां बरसाई. करीब नौ घंटों तक चली इस मुठभेड़ में पांच आतंकी मारे गए. जिसमें हिजबुल का एक कमांडर भी शामिल था.

जम्मू-कश्मीर: शोपियां मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों का किया ढेर, कल भी मार गिराए थे पांच आतंकी

उसके बाद सोमवार सुबह एक बार फिर शोपियां जिले पिंजोरा इलाके में आतंकवादियों के होने की सूचना पर जवान पहुंच गए. पहले जवानों ने आतंकियों को समर्पण करने को कहा, लेकिन आतंकियों ने जवानों पर गोलियां चलाना शुरु कर दी. जवाबी कार्रवाई में सेना के जवानों ने चार आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया. जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने सोमवार को बताया , दो दिनों में सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के 9 आतंकवादी मार गिराए हैं.

भारत-चीन सीमा पर निर्माण के लिए झारखंड से जाएंगे 11,800 श्रमिक, CM सोरेन ने दी अनुमति

पिछले दो हफ्तों में 9 बड़े ऑपरेशन किए गए, जिसमें 22 आतंकवादियों को मौत के घाट उतारा जा चुका है. इनमें आतंकी संगठनों के छह शीर्ष कमांडर भी शामिल हैं. वहीं, सीमा पार से घुसपैठ की फिराक में बैठे आतंकियों की संख्या के बारे में दिलबाग सिंह ने बताया कि इनकी संख्या 150-250 है. इसमें 150 आतंकी जम्मू संभाग में और 125 कश्मीर संभाग में घुसपैठ करने की फिराक में हैं.

सेना ने बताया- पिछले 24 घंटे में मारे गए 9 आतंकी, लेकिन अभी भी दक्षिण कश्‍मीर में सक्रिय 125 टेररिस्ट

First published: 9 June 2020, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी