Home » इंडिया » jammu kashmir police moin khan nagrota pizza delivery boy ips snadeep chaudhary operation dreams
 

घर-घर जाकर डिलीवरी करता था पिज्जा, अब पुलिस अफसर बनकर अपराधियों को पहुंचाता है हवालात

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2019, 15:10 IST

कहते हैं अगर किसी चीज की चाहत सच्ची हो, तो उसे पाने में आप पूरी तरह से जी तोड़ मेहनत करते हैं. जी, हां ऐसा ही कुछ कर दिखाया जम्मू-कश्मीर के मोइन खान ने, जो एक पिज्जा डिलीवरी ब्यॉय थे और अब एक पुलिस अफसर बनकर अपराधियों को हवालात भेजते हैं.

जम्मू-कश्मीर के कुछ भटके नौजवान एक तरफ पुलिस और सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी करते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ जम्मू के ही युवा मोइन खान ने पुलिस अफसर बनकर मिशाल पेश कर दिया. उनके माता-पिता ने उनके ऐसी शिक्षा दी कि आज में खाकी वर्दी पहनकर अपने परिजनों का नाम रोशन कर रहे हैं.

मोइन खान को अपना सपना पूरा करने के लिए पिज्जा डिलीवरी से लेकर लोगों के कार तक धोने पड़े. इतना ही नहीं मोइन को राशन की दुकान पर भी काम करना पड़ा. लगभग सात सालों के प्रयास से मोइन खान ने अपना सपना सच कर दिखाया और आज वे जम्मू-कश्मीर के पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के तौर पर काम कर रहे हैं.

मोइन खान की इस सफलता में अगर किसी का सबसे बड़ा हाथ है, तो वे है आईपीएस ऑफिसर संदीप चौधरी का, जो बिना किसी फीस के जम्मू में 'ऑपरेशन ड्रीम्स' चलाते हैं. संदीप चौधरी के दिशा-निर्देश में मोइन ने अपने सपनों की उड़ान भरी और सफलता हासिल की. मोइन ने अभी उधमपुर स्थित पुलिस ट्रेनिंग एकेडमी में अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है.

मोइन ने अपनी सफलता को लेकर कहा, "मैं नगरोटा के थंडा पानी गांव का रहने वाला हूं. मेरे माता-पिता अशिक्षित हैं और मैं अपने घर में ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी करने वाला पहला शख्स हूं. खान के बड़े भाई डाउन सिंड्रोम से पीड़ित हैं और अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है."

जब मैदान में गाय खेलने लगी फुटबॉल, चौंक गए सारे लोग, देखें वीडियो

First published: 3 July 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी