Home » इंडिया » Jammu Kashmir: Separatist leader's children settle in abroad, Home ministry issued list
 

कश्मीरी युवाओं को भड़काकर आतंकवाद में झोंक रहे अलगाववादी नेता, खुद उनके बच्चे विदेशों में करते हैं मजे

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2019, 16:10 IST

जम्मू-कश्मीर के युवाओं को वहां के अलगाववादी नेता आजादी के नाम पर भड़काते हैं. जिससे वे आतंकवाद की तरफ मुड़ जाते हैं. लेकिन उनके खुद के बच्चे विदेशों में सेटल हैं. गृह मंत्रालय ने अलगाववादी नेताओं की लिस्ट जारी की है. इन नेताओं के बच्चे विदेशों में पढ़ते हैं और वहीं सेटल हैं. जबकि ये नेता कश्मीरी युवाओं का माइंडवॉश कर उन्हें आतंकवाद की ओर धकेल देते हैं.

गृह मंत्रालय ने जो लिस्ट जारी की है. वो अलग कश्मीर के नाम पर घाटी में हिंसा को बढ़ावा देते हैं. ये नेता कश्मीर में अक्सर बंद बुलाते हैं और सरकारी सामान का नुकसान करते हैं. हलांकि मोदी सरकार मेंं कई अलगाववादी नेताओं को नज़रबंद कर दिया गया है अथवा वो हिरासत में हैं.

मोदी सरकार ने इनमें से कई नेताओं की सरकारी सुरक्षा वापस ले ली है. गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में संसद में यह बात बताई थी. अमित शाह ने कहा था कि पहले देश विरोधी बातें करने पर सुरक्षा दी जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.  

 

गृह मंत्रालय ने जिन नेताओं की लिस्ट जारी की है. उसमें कई प्रमुख नाम हैं, जैसे- आसिया अंद्राबी. मीरवाइज़, उमर फारूक आदि. गृह मंत्रालय द्वारा जारी लिस्ट में लिखा गया है कि 14 हुर्रियत नेताओं के 21 पुत्र-पुत्रियां विदेशों में रहते हैं.

लिस्ट में लिखा गया है कि इन नेताओं के पुत्र-पुत्रियां, पुत्र-वधुएं और बहनेंं अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, सउदी अरब, ईरान, तुर्की, मलेशिया और पाकिस्तान में पढ़ रहे हैं या बसे हुए हैं.

Budget 2019: कौन हैं वो 6 लोग, जिनके बिना बजट पेश नहीं कर सकतीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

First published: 4 July 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी