Home » इंडिया » Janmashtami 2019: Lord krishma Cricket kit Gift
 

Janmashtami 2019: इस बार जन्माष्टमी पर बाल गोपाल खेलेंगे क्रिकेट!

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2019, 13:51 IST
(Google Image)

जन्माष्टमी का पावन पर्व हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. हालांकि इस साल पंचांग भेद है जिस कारण कुछ जगहों पर 23 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जा रही है वहीं कुछ स्थानों पर 24 अगस्त को इस पर्व को मनाया जा रहा है.

जन्माष्टमी के मौके पर लोग एक से बढ़कर एक पोशाक एलं मुकुट शृंगार और झूला अपने आराध्य के लिए खरीद रहे है. कुछ लोग भगवान कृष्ण को खेलने के लिए खिलौने भी देते है. यह लोग अपने आराध्य को उनके सखाओं के साथ खेलने के लिए खिलौने भी देते है. पहले लोग भगवान कृष्ण को खेलने के लिए बांसुरी, गेंद, बाजा आदि खेलने के लिए देते थे. लेकिन तेजी से बदलते वक्त से भगवान कृष्ण के खिलौने भी बदल गए है.

 

Google Image

इस बार जन्माष्टमी पर लोग भगवान कृष्ण को खेलने के लिए क्रिकेट बैट, बॉल से लेकर गुल्ली डंडा तक दे रहें है. लोग इन सामानों की तरफ काफी आकर्षित भी हो रहे है. वहीं जन्माष्टमी के मौके पर भगवान कृष्ण के पोशाक बेचने वाले व्रिकेताओं की माने तो इस बार ठाकुरजी के नए-नए खिलौनों की बाजार में भरमार है. लोग इनकी तरफ काफी आकर्षित भी हो रहे है. यह खिलौने ज्यादातर लकड़ी के बने हुए है. और इनकी कीमत भी काफी कम है. ऐसे में यह खिलौने लोगों को पंसद आ रहे है.

वहीं भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में इस बार जन्माष्टमी के मौके पर काफी खास इंतजान किए जा रहे है. उत्तर प्रदेस की योगी सरकार ने बाल-गोपाल के जन्मदिन को खास बनाने के लिए एक कंपनी से संपर्क किया है. कंपनी इस बार कार्यक्रम को एक थीम के आधार पर आयोजित करेगी. जन्माष्टमी का थीम क्या होगा इसकी जिम्मेदारी भी कंपनी पर ही छोड़ी गई है.

सदियों बाद बना जन्माष्टमी पर ऐसा दुर्लभ संयोग, द्वापर में इसी समय हुआ था श्रीकृष्ण का जन्म

First published: 21 August 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी