Home » इंडिया » janmashtami 2020 date and timing know subh muhurat and Puja vidhi
 

Janmashtami 2020 Date And Timing: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का जानिए शुभ मुहूर्त, ये है पूजा की विधि

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2020, 16:24 IST

Janmashtami 2020 : इस दिन जन्माष्टमी Janmashtami 11 अगस्त को मनाई जाएगी. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना की जाती है. कृष्ण भक्त इस दिन व्रत रखते हैं और केवल एक ही समय में भोजन करते हैं.

पौराणिक ग्रंथों और शास्त्रों के मुताबिक श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में मध्यरात्रि के समय हुआ था. भाद्रपद महीने में आने वाली कृष्ण पक्ष की अष्टमी को यदि रोहिणा नक्षत्र का भी संयोग हो तो वो और भी भाग्यशाली माना जाता है.


भूलकर भी ना बनवाएं ऐसी जगहों पर घर, वरना जिंदगी भर रहेंगे परेशान !

 

इस विधि से करें भगवान श्री कृष्ण की पूजा-
श्री कृष्ण के व्रत वाले दिन सुबह स्नान करने के बाद सभी देवताओं के तरफ उत्तर मुख करके बैठें. हाथ में जल, फल और पुष्प को लेकर संकल्प करके मध्यान्ह के वक्त काले तिलों के जल स्नान करने के लिए देवकी माता के लिए प्रसूति गृह बनाएं. इसके बाद सुतिका गृह में बुछौने को बिछाकर उस पर कलश की स्थापना करें.

इसके बाद आप देवकी माता की स्तनपान कराती हुए किसी चित्र की स्थापना करें. इस पूजा में देवकी, वासुदेव, बलराम, नन्द, यशोदा और लक्ष्मी जी इन सबका नाम लेते हुए पूजा करें.ये व्रत रात के 12 बजे खोला जाता है.इस बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पूजा का समय-12:05 AM से 12:47 AM है. पूजा करने की अवधि 43 मिनट्स ही है.

बिल्ली नहीं बल्कि इन जानवरों का रास्ता काटना है होता अपशगुन, मिलता है संकटों का संकेत!

First published: 25 July 2020, 9:25 IST
 
अगली कहानी