Home » इंडिया » Janta Curfew Updates: Delhi Police giving flower to people who are out from their home in delhi
 

जनता कर्फ्यू के दौरान घरों से बाहर निकल रहे लोगों से ऐसे निपट रही दिल्ली पुलिस, आप भी कहेंगे वाह क्या बात है!

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2020, 11:12 IST

Janta Curfew Updates: कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमण (Infection) को रोकने के लिए आज पूरे देश में जनता कर्फ्यू (Janta Curfew) लगाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोगों से जनता कर्फ्यू की मांग की है. जिससे इस जानलेवा कोविड-19 (COVID-19) वायरस के संक्रमण को रोका जा सके. वैसे से देशभर के ज्यादातर शहरों और गांवों में जनता कर्फ्यू का असर देखने को मिल रहा है.

बावजूद इसके दिल्ली में कुछ लोग घरों से बाहर नजर आ रहे हैं. इन लोगों से निपटने और उन्हें समझाने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक नायाब तरीका अपनाया है. दरअसल, दिल्ली पुलिस जनता कर्फ्यू के दौरान अपने घरों से बाहर निकल रहे लोगों को फूल देकर घर वापस जाने की अपील कर रही है, जिससे लोगों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़े और वह अपने-अपने घरों को वापस लौट जाएं.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से अपील की है कि वह आज यानी रविवार को सुबह सात बजे से रात 9 बजे तक अपने घरों से बाहर न निकले और जनता कर्फ्यू का पालन करें. पीएम मोदी की इस अपील का असर देशभर के तमाम शहरों में देखने को मिल रहा है. सुबह से ही राजधानी दिल्ली की सड़कें, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, पार्क सुनसान नजर आ रहे हैं. लेकिन दिल्ली में इस दौरान जगह-जगह अनोखा नजारा देखने को मिल रहा है.

राजधानी में घरों से बाहर निकले लोगों से दिल्ली पुलिस जनता कर्फ्यू का समर्थन करने के लिए अपील कर रही है और उन्हें फूल देकर घर वापल लौटने को कह रहे हैं. दिल्ली के रिंग रोड स्थित मजनू का टीला के पास बिल्कुल सन्नाटा पसरा हुआ है. जो लोग दिख रहे हैं पुलिस उन्हें फूल देकर घर जाने की प्रार्थना कर रही है.

रविवार सुबह जनता कर्फ्यू शुरू से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सभी नागरिकों को इस अभियान का हिस्सा बनने और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाने का आग्रह किया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने लिखा, "जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है. मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं. हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा." 

बता दें कि ये 14 घंटे पूरे देश के लिए बेहद अहम हैं. इस दौरान देशवासियों का संयम एक बड़ी महामारी के चक्र को तोड़ने में सहायक हो सकता है. क्योंकि ऐसा करने लोग एक दूसरे नहीं मिलेंगे तो कोरोना वायरस भी एक से दूसरे शख्स में नहीं पहुंचेगा. इसलिए जनता कर्फ्यू को देश की जनता की सुरक्षा के लिए अच्छा माना जा रहा है.

बता दें कि जानलेवा कोरोना वायरस से अब तक दुनियाभर में 308,463 लोग संक्रमित हो गए हैं. साथ ही 13,069 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, देशभर में अब तक कोरोना के 332 मामले सामने आए हैं और पांच लोगों की मौत भी हुई है. चीन यूरोप और अमेरिका के बाद अब कोरोना का सबसे बड़ा खतरा भारत के लिए माना जा रहा है.

Janta Curfew: देशभर में दिख रहा पीएम मोदी की अपील का असर, घरों से बाहर नहीं निकल रहे लोग

CoronaVirus: 'भारत में COVID-19 के सामुदायिक संचरण को रोकने के लिए पर्याप्त टेस्ट नहीं हो रहे'

कोरोना वायरस को हराना है, तो 'जनता कर्फ्यू' के दिन बिल्कुल न करें ये 5 काम

First published: 22 March 2020, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी