Home » इंडिया » jawan dies in northeast unit, army denies mutiny
 

जवान की मौत के बाद सेना में कथित बगावत, सेना ने किया खंडन

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2016, 15:49 IST

अरुणाचल प्रदेश के किबतु के हलयूलियांग में भारतीय सेना की एक यूनिट में असंतोष की खबरें आ रही हैं. बताया जा रहा है कि रूटीन अभ्यास के दौरान सेना के एक जवान की मौत के बाद सेना के अफसरों और जवानों के बीच झड़प हुई. 

हालांकि सेना के उच्च अधिकारियों ने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है. हमारे जवानों में किसी प्रकार का कोई असंतोष नहीं है.

army-2

वहीं, समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक नॉर्थ ईस्ट में तैनात एक इंफैन्ट्री यूनिट के जवानों ने अफसरों के खिलाफ शनिवार को प्रदर्शन किया.

शीर्ष सेना के अधिकारी के हवाले से एएनआई ने कहा कि सेना के जवान की मौत बाद कुछ जवान भावुक हो गए और उन्होंने प्रदर्शन भी किया.

उनमें कुछ बहुत ज्यादा गुस्से में थे जिनसे हल्की हाथापाई हुई लेकिन पूरे मामले में कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ.
 
घटना के बारे में सेना के एक अधिकारी ने बताया कि, मृत जवान ने रूटीन पैदल मार्च से पहले सीने में दर्द की शिकायत की. उसके बाद तत्काल ही उसे अस्पताल भेजा गया, जहां मेडिकल ऑफिसर ने उसे ट्रेनिंग के लिए फिट पाया. हालांकि मार्च के दौरान वह जवान जमीन पर गिर गया और मौके पर ही उसकी मौत हो गई.

army-1
सेना अधिकारी ने इसके साथ यह भी कहा कि, इस मामले की गंभीरता को देखते हुए सेना मुख्यालय ने जांच के आदेश पहले ही दे दिए हैं. अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

गौरतलब है कि साल 2012 में ऐसी ही एक अनुशासनात्मक कार्रवाई के दौरान सेना के जवानों ने न्योमा, लद्दाख़ में अफसरों पर हमला कर दिया था.

सेना ने इस वारदात को फील्ड फायरिंग के दौरान तोपों की यूनिट में हुई झड़प बताकर खारिज कर दिया था.

हालांकि बाद में आई रिपोर्टों से पता चला था कि यूनिट के जवानों ने अपने अधिकारियों पर तब हमला किया जब उनके साथियों और कमांडिंग अफसर पर वरिष्ठों ने बुरी तरह प्रहार किया था.

First published: 15 May 2016, 15:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी