Home » इंडिया » Jaya Bachhan set to be rajyasabha nominee on samajwadi party ticket Naresh Aggarwal left behind
 

सपा के टिकट पर फिर से राज्यसभा जाएंगी जया बच्चन, नरेश अग्रवाल का पत्ता कटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2018, 15:54 IST

समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा सीट के लिए जया बच्चन को भेजने का फैसला किया है. सपा ने अपने दिग्गज नेताओं में शामिल नरेश अग्रवाल और किरणमय नंदा का नाम पीछे करते हुए जया बच्चन को आगे किया है. समाजवादी पार्टी के छह राज्य सभा सांसद रिटायर हो रहे हैं.

किरणमय नंदा, दर्शन सिंह यादव, नरेश अग्रवाल, जया बच्चन, मुनव्वर सलीम और आलोक तिवारी. सपा के पास सिर्फ 47 वोट हैं, अखिलेश यादव सिर्फ एक नेता को ही संसद भेज सकते है. बाकी के अतिरिक्त वोट को गठबंधन के तहत बीएसपी उम्मीदवार को देगी.

इस ऐलान के साथ ही यह साफ हो गया है कि अब पार्टी नेता नरेश अग्रवाल राज्यसभा नहीं जा पायेंगे. पार्टी ने उनका टिकट काट दिया है. वर्तमान में भी जया बच्चन सपा के टिकट से ही राज्यसभा की सदस्य हैं और उनका मौजूदा कार्यकाल पूरा हो रहा है.

जया बच्चन को राज्यसभा उम्मीदवार बनाने पर अमर सिंह ने उनकी तारीफ की है. उन्होंने कहा है कि जया बच्चन लगातार पार्टी के प्रति अपनी निष्ठा दिखाई है. उन्होंने यह साबित किया है कि वे नरेश अग्रवाल से बेहतर राजनेता हैं. उत्तर प्रदेश में सपा के विधायकों की संख्याबल को देखते हुए जया का दोबारा राज्यसभा जाना फिर से तय माना जा रहा है.

पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान सपा में दरार के बीच समाजवादी पार्टी के नेता और सूबे के पूर्व मुख्य मंत्री अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव ने नरेश अग्रवाल पर भाजपा का साथ देने का आरोप लगाया था.

अब जब नरेश अग्रवाल को टिकट नहीं देने का फैसला लिया गया है यह माना जा रहा है कि इस पर चाचा शिवपाल व भतीजे अखिलेश में सहमति बनी है. शिवपाल व अखिलेश के बीच बीते दिनों बैठक भी हुई थी.

गौरतलब है कि यूपी में 23 मार्च को 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना जा रहा है. समाजवादी पार्टी के पास इस समय 47 विधायक हैं. एक राज्यसभा सीट के लिए 38 विधायकों का होना आवश्यक है. ऐसे में जय बच्चन की जीत करीब तय मानी जा रही है.

First published: 7 March 2018, 15:54 IST
 
अगली कहानी