Home » इंडिया » JEE Advance result announced, Aman Bansal from Jaipur secured first rank
 

जेईई एडवांस 2016 के नतीजेः जयपुर के अमन बंसल ने मारी बाजी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2016, 14:06 IST

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित जेईई एडवांस परीक्षा 2016 के नतीजे रविवार को घोषित कर दिए गए. इसमें जयपुर के अमन बंसल ने बाजी मार ली. देश के तीन टॉपरों में से दो अकेले पिंक सिटी जयपुर से हैं.

आईआईटी गुवाहाटी द्वारा 22 मई को जेईई एडवांस 2016 परीक्षा आयोजित की गई थी. इसमें करीब 1 लाख 98 हजार परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था. 

रविवार को घोषित नतीजों में जयपुर के अमन बंसल ने 320 अंक प्राप्त कर देश में पहला स्थान प्राप्त किया. जबकि दूसरे स्थान पर चंडीगढ़, यमुना नगर के भावेश धींगरा (312) ने कब्जा जमाया. तीसरे स्थान पर जयपुर के कुनाल गोयल (310) रहे.

गर्ल्स की बात करें तो कोटा, राजस्थान की रिया सिंह ने एआईआर (ऑल इंडिया रैंक) में पहला स्थान पाया. 

जेईई एडवांस परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को आईआईटी में प्रवेश का मौका मिलेगा. 20 जून से लेकर 19 जुलाई तक होने वाली आईआईटी सीटों के आवंटन में यह सफल छात्र अपने मनपसंद कैंपस और ब्रांच पाने की जुगत में लगेंगे. 

रिजल्ट जारी होते ही सभी की एआईआर घोषित कर दी गई है. इस बाबत आईआईटी गुवाहाटी ने बयान जारी किया कि जेईई एडवांस 2016 परीक्षा में मिली रैंक आईआईटी या आईएसएम में प्रवेश की गारंटी नहीं देती है. रैंक लिस्ट जेईई एडवांस में एग्रीगेट अंकों के आधार पर तैयार की गई है.

गौरतलब है कि जेईई एडवांस द्वारा सफल अभ्यर्थियों को देश की तमाम आईआईटी और आईएसएम समेत अन्य संस्थानों में प्रवेश का मौका मिलेगा. 

First published: 12 June 2016, 14:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी