Home » इंडिया » Jharkhand Assembly Election 2019 second phase voting in 20 constituencies
 

झारखंड विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण का मतदान जारी, 20 विधानसभा सीटों पर हो रही है वोटिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2019, 10:25 IST

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019(Jharkhand Assembly Election 2019): झारखंड के 20 निर्वाचन क्षेत्रों में शनिवार सुबह दूसरे चरण का मतदान(Jharkhand Assembly Election second phase voting) कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ. बता दें, राज्य में विधानसभा की 81 सदस्यों के पांच चरणों में वोट डाले जाएंगे. 

गौरतलब हो, 20 विधानसभा सीटों के लिए कुल 260 उम्मीदवार हैं जिनकी किस्मत का फैसला 48,25,038 मतदाताओं द्वारा किया जाएगा. मतदान 6,066 मतदान केंद्रों में हो रहा है, जिनमें से 1,016 शहरी क्षेत्रों में और शेष ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं.

चुनाव आयोग की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि 18 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया दोपहर 3 बजे समाप्त होगी, जबकि जमशेदपुर (पूर्व) और जमशेदपुर (पश्चिम) के मतदाता शाम 5 बजे तक मतदान कर सकते हैं. झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा,'इस चरण के मतदान के लिए जाने वाले कई निर्वाचन क्षेत्र नक्सल प्रभावित हैं. इसलिए, सुरक्षा उपायों के तहत सशस्त्र पुलिस को तैनात किया गया है.'

बीजेपी दूसरे चरण में सभी बीस निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है, जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के विपक्षी गठबंधन और कांग्रेस क्रमशः 14 और छह सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. तीनों विपक्षी दलों के सीट बंटवारे के फार्मूले के अनुसार कुल सात सीटें पाने वाली राजद के पास इस दौर में कोई उम्मीदवार नहीं है. राज्य के निर्माण के बाद पहली बार अपने दम पर विधानसभा चुनाव लड़ रही NDA की सहयोगी पार्टी AJSU ने इस चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों से उम्मीदवार उतारे हैं. 

बता दें, मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. राज्य के मुख्यमंत्री रघुबर दास के खिलाफ उनके ही पूर्व सहयोगी सरयू जबकि कांग्रेस की तरफ से पार्टी के प्रवक्ता गौरव वल्लभ मैदान में लड़ रहे हैं. इतना ही नहीं दूसरे चरण में झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष दिनेश उरांव, शहरी विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, जल संसाधन मंत्री रामचंद्र सहिस और झारखंड बीजेपी अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा भी चुनाव लड़ रहे हैं.

झारखंड विधानसभा चुनाव में रोजगार और व्यापार बना सबसे बड़ा मुद्दा

First published: 7 December 2019, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी