Home » इंडिया » Jharkhand Assembly election dates announced, results will come on this day
 

झारखंड चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, 5 चरण में होगी वोटिंग, 23 दिसंबर को आएगा रिजल्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2019, 17:03 IST

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. झारखंड में सभी 81 सीटों पर चुनाव होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि झारखंड की 67 सीटें नक्सल प्रभावित हैं. उन्होंने बताया कि 13 जिले सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित हैं. 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि पांच चरण में झारखंड विधानसभा का मतदान होगा. पहले चरण की वोटिंग 30 नवंबर को होगी. इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को, तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर को, चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर को तथा पांचवे चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा. 23 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी.

 

फिलहाल, झारखंंड में भाजपा की सरकार है और रघुवर दास राज्य के मुख्यमंत्री हैं. वर्तमान में झारखंड विधानसभा में बीजेपी के पास सबसे अधिक 43 विधायक हैं. इसके अलावा झारखंड मुक्ति मोर्चा के 19 और कांग्रेस के 6 विधायक हैं. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को पूरा होगा. इससे पहले ही नई सरकार का गठन कर लिया जाएगा.

2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 37 और आजसू को 5 सीटें मिलने के बाद दोनों ने मिलकर सरकार बनाई थी. हालांकि बाद में झारखंड विकास मोर्चा के 6 विधायक भाजपा में शामिल हो गए थेे. इस तरह बीजेपी के पास अभी 43 विधायक हैं. 

रिसर्च में दावा: बढ़ते प्रदूषण से देश के 48 करोड़ लोगों की 7 साल पहले ही हो जाएगी मौत

शिवसेना का BJP पर हमला- इतना अहंकार मत पालो, लिखकर ले लो CM हमारा ही होगा

First published: 1 November 2019, 16:52 IST
 
अगली कहानी